News Nation Logo

By Election : चुनावी रैलियों के रोक पर HC के खिलाफ SC जाएंगे CM शिवराज  

उत्तर प्रदेश की 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव होगा. जिसके लिए बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. वहीं, यह उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी और सीएम योगी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. लाइव अपडेट के लिए जुड़े रहिए Newsnationtv के साथ.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Oct 2020, 07:48:48 AM
By Election in 11 States

उपचुनाव अपडेट (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों के विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले है. इन उपचुनाव विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होंगे. अगर बात करें उपचुनाव को लेकर सियासी हलचल की तो सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश को लेकर है. क्योंकि यहां पहली बार एक साथ 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. यह उपचुनाव तय करेगा की बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान की सरकार रहेगी या कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की वापसी होगी. वहीं, उत्तर प्रदेश की 7 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव होगा. जिसके लिए बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. वहीं, यह उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी और सीएम योगी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, हालांकि उत्तर प्रदेश में सरकार को लेकर कोई परेशानी नहीं है. जिस पर इसका असर पड़ेगा, लेकिन प्रदेश में कुछ वक्त से बदले माहौल बीजेपी के खिलाफ जा सकता है. वहीं, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी के लिए 2022 के पहले जनता के मुड का अंदाजा होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

'बयानबाजी ना तो जरूरी है और ना ही मजबूरी है'


मध्य प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि जो भी बयान दिया वह साक्ष्यों के आधार पर दिया है. हिंदू कभी कट्टर नहीं होता. किसी की संस्कृति पर संदेह नहीं है. फायदे और नुकसान के नए बयान नहीं दिया. मुस्लिम समाज का एक तबका आज भी हमारे साथ हैं. आज भी कायम बीजेपी राष्ट्रीय कांग्रेस राष्ट्रद्रोही. साथ ही उन्होंने कहा कि बयानबाजी ना तो जरूरी है और ना ही मजबूरी है. आदिवासी संगठन को लेकर बयान तोड़ मरोड़ कर दिखाया गया. आदिवासी समाज में कुछ लोगों के हस्तक्षेप पर दिया था बयान. नाथूराम गोडसे जी ने पूर्व में अच्छे काम किए थे. उसके बाद उन्होंने जो किया उसकी उन्हें सजा मिली. कांग्रेस द्वारा नाथूराम गोडसे को आतंकवादी कहने पर बोली. कांग्रेस जैसी है वैसा ही दूसरों को समझती है. कमलनाथ ने महिलाओं का अपमान किया है. 

हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे शिवराज


मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज चौहान वे कहा कि हम मध्य प्रदेश HC की ग्वालियर पीठ के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं, जो राज्य में राजनीतिक रैलियों को प्रतिबंधित करती है. बिहार में हर दिन हो रही राजनीतिक रैलियां, एक देश में इस तरह का विरोधाभासी कानून नहीं हो सकता. 

माफिया प्राणो की भीख मांग रहे हैं : सीएम योगी


उपचुनाव के लिए चुनावी प्रचार सीएम योगी ने शुरू कर दिया हैं. बुलंदशहर में सीएम ने कहा कि पहले गुंडे माफिया सत्ता के संरक्षण में गरीबों का शोषण करते थे. आज माफिया प्राणो की भीख मांग रहे हैं. आपने जो ताकत दी थी आज उस ताकत का गुंडों माफियाओं के खिलाफ इस्तेमाल हो रहा है उनके अकूत सम्पत्तियों पर बुलडोज़र चल रहा है.

हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे शिवराज


मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज चौहान वे कहा कि हम मध्य प्रदेश HC की ग्वालियर पीठ के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं, जो राज्य में राजनीतिक रैलियों को प्रतिबंधित करती है. बिहार में हर दिन हो रही राजनीतिक रैलियां, एक देश में इस तरह का विरोधाभासी कानून नहीं हो सकता. 


यूपी उपचुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारक आज से मैदान में


कोरोना संकट के बंदिशों के बीच उत्तर प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए बीजेपी गुरुवार से प्रचार अभियान में जुटेगी. पार्टी के स्टार प्रचारक मैदान में होगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह तीन क्षेत्रों में जनसभा करेंगे. वहीं उप मुख्यमंत्री केशव मौर्या और डा. दिनेश शर्मा भी चुनाव मैदान में प्रचार के लिए कूदेंगे. बीजेपी के प्रदेश् मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और स्वतंत्रदेव सिंह अमरोहा की नौगांव सादात विधानसभा, बुलंदशहर, और टूंडला में पार्टी के समर्थन में जनसभा करेंगे.


 

बीजेपी सरकार की न तो नीतियां सही हैं, नीयत : अखिलेश


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार की न तो नीतियां सही हैं और न ही नीयत. नतीजतन, प्रदेश के विकास का पहिया थम गया है. अखिलेश ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि भाजपा सरकार ने सपा का काम अपने नाम करने की आदत का हास्यास्पद प्रदर्शन करते हुए 20 अक्टूबर को कैंसर अस्पताल का लोकार्पण कर दिया. उन्होंने पूर्व सरकार को कृतज्ञता के साथ स्मरण भी नहीं किया. यह कौन सी नैतिकता है? भाजपा सरकार की न तो नीतियां सही हैं और न ही नीयत. समाजवादी सरकार के कामों में हेराफेरी करके वह अपना चेहरा बचाती आ रही है.


CM योगी आदित्‍यनाथ आज करेंगे 3 जनसभाएं


उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता मैदान में उतर कर पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांग रहे हैं. गुरुवार से मुख्यमंत्री योगी भी उपचुनाव के रण में उतर रहे हैं. मुख्यमंत्री 22 अक्‍टूबर को बुलंदशहर, अमरोहा के नौगांव सादात और टूंडला में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 

एमपी में उपचुनाव सौदेबाजी के कारण : कमल नाथ


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ ने उप-चुनाव को लेकर बीजेपी पर बड़ा हमला बोला और कहा कि आम तौर पर उप-चुनाव प्रतिनिधि के निधन पर होते हैं, मगर राज्य में हो रहे 25 स्थानों के उप-चुनाव की वजह बोली और सौदेबाजी है.


शिवपुरी जिले के करेरा विधानसभा और पोहरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवारों के समर्थन में आयोजित जनसभाओं में कमल नाथ ने कहा, "राज्य में 28 उपचुनाव में से 25 स्थानों पर किसी के निधन के कारण नहीं हो रहे हैं, बल्कि सौदेबाजी और बोली के कारण हो रहे हैं, बीजेपी ने राज्य को देशभर में कलंकित किया. प्रदेश की राजनीति को बीजेपी ने बिकाऊ राजनीति बना दिया.



कमल नाथ ने बगैर किसी का नाम लिए हमला बोला और कहा, "मैं महाराजा नहीं, मैं तो सिर्फ कमलनाथ हूं, महाराजाओं को तो आपने आजमा लिया और पहचान भी लिया. प्रदेश की जनता ने 15 साल बाद अपने वोट से कांग्रेस की सरकार बनायी, लेकिन हमारी 15 महीने की सरकार को नोटों के बल पर गिरा दिया और नोट की सरकार बना ली गयी."

बीजेपी जातिवाद से हटकर विकास के नाम पर चुनाव लड़ रही : दिनेश शर्मा


उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि बीजेपी जातिवाद से हटकर विकास के नाम पर चुनाव लड़ रही है. भारतीय जनता पार्टी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की मूल भावना के साथ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा बुधवार को यहां पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बीजेपी जातिवाद से हटकर विकास के नाम पर चुनाव लड़ रही है.



शर्मा ने विपक्ष पर हमलावर होते हुए कहा कि इन पार्टियों की कारगुजारियों से जनता भली भांति परिचित है. केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों व कार्यों से विपक्षी परेशान हैं. विपक्षियों द्वारा विदेशी फंडिंग से हाथरस जैसे कांड कराए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि चीनी सामान पर बैन लगाने के बाद अब सरकार राज्य में सैमसंग का कारखाना लगाने जा रही है, जहां लाखों बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा

जो परिवारवाद से ऊपर नहीं उठ रहे, वे जनता का भला क्या करेंगे : स्वतंत्रदेव


भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने विपक्षी दलों पर निशाना साधा और कहा कि जो दल परिवारवाद से ऊपर नहीं उठ पा रहे वे जनता का भला क्या सोचेंगे. उन्होंने कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों की नीयत पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि कभी आंतकी घटनाओं के आरोपियों और कभी हिंसा और अराजकता करने वालों का समर्थन करने वाले दलों के नेताओं को अब जनता के बीच जबाब देना चाहिए कि आखिर ऐसा करने के पीछे उनका मकसद क्या है.




प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनता को भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में देश सुरक्षित हाथों में है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य की बीजेपी सरकार उत्तर प्रदेश में पूर्ववर्ती सरकारों की तरह हिंसा व अराजकता का वातावरण नहीं बनने देगी.

First Published : 22 Oct 2020, 07:48:48 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.