logo-image

Assembly By Election 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज, INDIA और NDA के लिए अहम

BY Poll Election: आज 5 सितंबर को देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है... ये उपचुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं

Updated on: 05 Sep 2023, 08:20 AM

नई दिल्ली:

BY Poll Election: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. सभी पार्टियों ने इसको लेकर तैयारियां शुरु कर दी हैं. इसी कम्र में इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन सब चुनाव से पहले आज 5 सितंबर को उपचुनाव हो रहे हैं. 5 सितंबर को 6 राज्यों में 7 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है.  इन सभी सीटों के वोट की गणना 8 सितंबर को की जाएगी. 

NDA और I.N.D.I.A के लिए महत्तवपूर्ण

आज हो रहे वोटिंग में उत्तर प्रदेश की घोसी सीट, उत्तराखंड की बागेश्वर सीट, झारखंड की डुमरी सीट, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर सीट, केरल की पुथुपल्ली की विधान सभा सीट शामिल हैं. इन सभी सीटों पर होने वाला उपचुनाव विपक्ष के I.N.D.I.A  गठबंधन के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. ये पहली बार होगा जब पूरा विपक्ष एक साथ है और उपचुनाव होने जा रहा है. वहीं, बीजेपी के लिए ये 6 राज्यों के विधानसभा उपचुनाव काफी महत्तवपूर्ण है. बीजेपी ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतकर दिखाना चाहेगी कि अभी भी जनता बीजेपी और पीएम मोदी को पसंद कर रही है. 

यूपी की घोसी सीट

ये पहली बार होगा जब विपक्ष का I.N.D.I.A गठबंधन उपचुनाव की कई सीटों पर कोई कैंडिडेट नहीं खड़ा किया है यानी एक ही उम्मीदवार को समर्थन कर रहे हैं. आज देश के 7 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बीच यूपी का घोसी सीट अहम मानी जा रही है. ये सीट मऊ जिले में है और बीजेपी और सपा दोनों के लिए अहम है.  बीजेपी ने दारा सिंह को मैदान में उतारा है तो सपा ने सुधाकर सिंह पर दांव लगाया है. वोटिंग से कुछ दिन पहले सुधाकर सिंह के बेटे का ऑडियो वायरल हो गया था. जिसमें वो पुलिस अधिकारी को जूता मारने की बात कर रहा था. जिसके बाद सुधाकर सिंह और उसके बेटे के खिलाफ केस दर्ज की गई थी. 

झारखंड की डुमरी सीट

 झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट भी महत्तवपूर्ण मानी जा रही है. ये सीट चार बार के विधायक और राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद सीट खाली है. ये उपचुनाव इसलिए महत्तवपूर्ण माना जा रहा है कि क्योंकि अगले साल लोकसभा और राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जेएमएम की ओर से बेबी देवी और एनडीए की ओर से यशोदा देवी को मैदान में उतारा गया है.