logo-image

सद्भावना बतौर मिजोरम के सांसद के खिलाफ FIR वापस लेगी असम पुलिस

राज्य पुलिस को निर्देश दिया है कि 26 जुलाई को मिजोरम के साथ सीमा संघर्ष के बाद राज्यसभा सांसद के वनलालवेना के खिलाफ सद्भावना के संकेत के रूप में प्राथमिकी वापस ले ली जाए.

Updated on: 02 Aug 2021, 07:54 AM

highlights

  • गृहमंत्री अमित शाह के दखल के सकारात्मक असर दिखने लगे
  • असम ने मिजोरम के सांसद के खिलाफ एफआईआर वापस ली
  • मिजोरम सरकार भी असम सीएम के खिलाफ प्राथमिकी लेगी वापस

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) का असम-मिजोरम हिंसक झड़प घटनाक्रम में दखल का सकारात्मक असर सामने आने लगा है. एक तरफ जहां मिजोरम सरकार ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने खिलाफ एफआईआर पर विचार करने की बात कही है. दूसरी तरफ इसकी प्रतिक्रियास्वरूप असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने मिजोरम (Mizoram) के सांसद वनलालवेना के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी वापस लेने के निर्देश दे दिए हैं. सीएम ने सोमवार को एक ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है. गौरतलब है कि असम-मिजोरम में वर्षों से जारी सीमा विवाद ने 26 जुलाई को हिंसक मोड़ ले लिया था. इस झड़प में असम पुलिस के आधा दर्जन जवानों की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे. यही नहीं, दोनों राज्यों के सीएम एक-दूसरे के खिलाफ ट्विटर वॉर में उलझ गए थे. 

सद्भावना के संकेत बतौर दिया निर्देश
सोमवार को ट्वीट में हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि उन्होंने राज्य पुलिस को निर्देश दिया है कि 26 जुलाई को मिजोरम के साथ सीमा संघर्ष के बाद राज्यसभा सांसद के वनलालवेना के खिलाफ सद्भावना के संकेत के रूप में प्राथमिकी वापस ले ली जाए. हालांकि उन्होंने आगे कहा कि अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाया जाएगा. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 'मैंने मीडिया में माननीय मुख्यमंत्री जोरमथंगा के बयानों को देखा है जिसमें उन्होंने सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने की इच्छा व्यक्त की है. असम हमेशा उत्तर पूर्व की भावना को जीवित रखना चाहता है. हम अपनी सीमाओं पर शांति सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं.'

यह भी पढ़ेंः पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल में आज से खुल जाएंगे स्कूल, ये होंगे नियम

दोनों राज्य बातचीत से विवाद सुलझाने को तैयार
उन्होंने आगे कहा, 'इस सद्भावना को आगे बढ़ाने के लिए, मैंने असम पुलिस को मिजोरम से राज्यसभा सांसद के. वनलालवेना के खिलाफ प्राथमिकी वापस लेने का निर्देश दिया है. हालांकि अन्य आरोपी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाया जाएगा.' गौरतलब है कि इससे पहले सीमा पर खूनी संघर्ष के बाद से तनावपूर्ण माहौल के बीच मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने कहा था कि दोनों राज्य अब बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाएंगे, वहीं उनके मुख्य सचिव ने बताया है कि मिजोरम असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ दर्ज एफआईआर को वापस लेने को तैयार है.