News Nation Logo
Banner

असम: NRC लिस्ट से बाहर हुए AIUDF के विधायक अनंत कुमार मालो

एनआरसी के स्‍टेट कोआर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने बताया है कि इसमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने कोई दावा नहीं किया है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 31 Aug 2019, 06:47:34 PM
एआइयूडीएफ विधायक अनंत कुमार मालो (फाइल)

एआइयूडीएफ विधायक अनंत कुमार मालो (फाइल)

नई दिल्ली:

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens) की लिस्ट जारी कर दी गई है. बाहरी लोगों के अलावा कुछ आम जनता भी इस लिस्ट के आने से परेशानी तो हैं ही इसके अलावा असम के एक विधायक का भी नाम इस लिस्ट में नहीं है आपको बता दें कि इस लिस्ट में 19 लाख से अधिक लोगों के नाम बाहर है. असम में साल 1951 के बाद पहली बाद नागरिकता की पहचान की जा रही है.

राज्य के एआईयूडीएफ (AIUDF) के विधायक अनंत कुमार मालो (Anant Kumar Malo) भी एनआरसी लिस्ट (Assam NRC list) बाहर हो गए हैं. आपको बता दें कि शनिवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई एनआरसी लिस्ट में 3,11,21,004 लोगों को शामिल किया गया है. जबकि 19,06,657 लोगों को लिस्ट में जगह नहीं मिल पाई है. एनआरसी के स्‍टेट कोआर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने बताया है कि इसमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने कोई दावा नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा है कि जो लोग इससे सहमत नही हैं वे ट्रिब्युनल में अपील कर सकते हैं. एनआरसी लिस्ट जारी होने के बाद राज्य के कई इलाकों में धारा 144 भी लगाई गई है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कहा, जो लोग एनआरसी लिस्ट से बाहर किए गए हैं उनको जिला कानूनी प्राधिकरणों से कानूनी सहायता मिलेगी. इसके अलावा कई एनजीओ भी ऐसे लोगों की कानूनी सहायता के लिए आगे आए हैं. राजनीतिक दल कांग्रेस और बीजेपी भी ऐसे नागरिकों की मदद के लिए आगे आए हैं. एनआरसी की वेबसाइट पर सूची में शामिल किए गए और बाहर किए गये लोगों के नाम देखे जा सकते हैं. बाहर किए गए और शामिल किए गए लोगों की सूची को एनआरसी की वेबसाइट www.nrcassam.nic.in. पर देखा जा सकता है.

First Published : 31 Aug 2019, 06:47:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.