logo-image
लोकसभा चुनाव

Assam: 11304 नर्तकों और ढोल वादकों ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, बिहू नृत्य का प्रदर्शन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सबसे बड़ा बिहू ​नृत्य और ड्र्रम ढोल ड्रम पहनावा का आयोजन किया.

Updated on: 14 Apr 2023, 11:42 PM

गुवाहाटी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सबसे बड़ा बिहू ​नृत्य और ड्र्रम ढोल ड्रम पहनावा का आयोजन किया. इस उपलब्धि को लेकर उसने गिनीज  वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 13 अप्रैल को गुवाहाटी के सुरसजाई स्टेडियम में 11304 लोक नर्तकों और 2548 ढोल वादकों ने यह उपलब्धि हासिल की थी. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा   कि गुरुवार को 11,304 नर्तकों और ढोल वादकों ने एक ही स्थान पर 'बिहू' नृत्य और 'ढोल' बजाते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. बिहू लोकनृत्य का सबसे बड़ा गायन है. इसकी निगरानी के लिए लंदन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड मुख्यालय की एक टीम मौजूद थी. उनकी मौजूदगी में कलाकारों ने अपना शो प्रस्तुत किया. 'बिहू' नृत्य और 'ढोल' के लिए वैश्विक उपलब्धि हासिल की.

बिहू नृत्य के बनेंगे साक्षी

गुवाहटी के सरुसजाई स्टेडियम में बिहू नृत्य का आयोजन किया गया. इस नृत्य में 11 हजार से ज्यादा कलाकारों ने एक साथ बिहू नृत्य को प्रस्तुत करेंगे. असम के सीएम सरमा ने कहा, पीएम 11,010 नर्तकों और ढोल वादकों एक बिहू गीत की धुन पर नाचते दिखाई देंगे. 

 

14300 करोड़ रुपये की देंगे सौगात  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 14 अप्रैल को एक दिवसीय असम के दौरे पर आएंगे. इस दौरान वे असम को करीब लगभग 14,300 करोड़ रुपये की सौगात देंगे. वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री असम में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे और ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की भी शुरुआत करेंगे. 

असम को देंगे पहला एम्स

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक प्रधानमंत्री ‘असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट’, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल और शिवसागर के ‘रंग घर’ के सौंदर्यीकरण कार्य की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री दोपहर असम को पहला एम्स देंगे. एम्स, गुवाहाटी पहुंचेंगे और परिसर का निरीक्षण करने के बाद एक सार्वजनिक समारोह में, वह एम्स, गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.