logo-image

Article 370 और 35A हटते ही बदलेगी कश्मीर की किस्मत, ये कंपनी इतने हजार युवाओं को देगी रोजगार

कंपनी के चेयरमैन सुभाष कपूर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा धारा 370 को खत्म करना एक बहुप्रतीक्षित कदम है.

Updated on: 07 Aug 2019, 10:40 AM

New Delhi:

एशिया की सबसे बड़ी हेलमेट निर्माता भारतीय कंपनी Steelbird ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटने के बाद वहां मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की है. बताया जा रहा है कि स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया लिमिटेड कश्मीर के युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए वहां अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना चाहती है. कंपनी के चेयरमैन सुभाष कपूर ने मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले की तारीफ करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा धारा 370 को खत्म करना एक बहुप्रतीक्षित कदम है. यह शानदार कदम यह सुनिश्चित करता है कि घाटी भारतीय मुख्यधारा में प्रवेश करे और हमारे महान देश की सामूहिक तरक्की का हिस्सा बने."

ये भी पढ़ें- जवाहर लाल नेहरू ही थे जम्मू कश्मीर की बदहाली के जिम्मेदार? इस वजह से UN पहुंचा था कश्मीर मुद्दा

घाटी में प्लांट लगाने को लेकर कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा, "हमें लगता है कि यह सही इकोसिस्टम के निर्माण के लिए स्थापित स्थानीय कंपनियों के साथ संबंध रखने वाली कंपनियों के साथ शुरू होगा. इस तरह से अधिकांश शहर और राज्य विकसित होते हैं और हम इसे पहले स्थानीय लोगों के लिए एक महान अवसर के रूप में देखते हैं. हम अक्टूबर के महीने में आगामी निवेशक शिखर सम्मेलन के अनुसार विनिर्माण सुविधा के साथ आने की योजना बना रहे हैं. हमें उम्मीद है कि ये सभी फैसले घाटी में समान नियमों के तहत कारोबारों और निर्माण क्षेत्र को स्वतंत्र रूप से संचालित करने की अनुमति देंगे."

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर बाबर आजम ने दिया अजीबो-गरीब बयान, रह जाएंगे हैरान

कपूर ने आगे कहा "अनुच्छेद 370 को रद्द करने से जम्मू और कश्मीर अर्थव्यवस्था को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. दशकों से राज्य की अर्थव्यवस्था का जो ठहराव था, वह पूरी तरह से बदल जाएगा. इससे उन छात्रों और युवाओं के भी सपने पूरे होंगे जो घाटी में रोजगार की तलाश में हैं और हम अपने प्लांट के माध्यम से घाटी में बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराएंगे. Steelbird ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश के बद्दी में 150 करोड़ रूपये का निवेश किया है, जहां हमारे 3000 कर्मचारी प्रतिदिन 44,500 हेलमेट बना रहे हैं. हम अपने प्लांटों के साथ ही उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. स्टीलबर्ड का इरादा लगभग 1000 रोजगार के अवसरों को स्थापित करना और उनको बढ़ाना है और साथ ही घाटी के लिए भी इसी तरह की सफलता की कहानी दोहराने की है."