logo-image

कोरोना वायरस की तैयारियों पर केजरीवाल सरकार ने की समीक्षा, कहा हम लड़ने के लिए तैयार

दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दस्तक दी है. जिसके बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ऐक्शन मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैठक बुलाई.

Updated on: 03 Mar 2020, 06:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दस्तक दी है. जिसके बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ऐक्शन मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए बैठक बुलाई. जिसमें कोरोना वायरस से बचने के लिए तैयारियों की समीक्षा की गई. इस बैठक में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की कोरोना से बचने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की गई. इसके साथ ही आगे इससे निपटने के लिए सरकार क्या कदम उठाने वाली है इस पर भी मंथन किया गया.

यह भी पढ़ें- सावधान! दिल्ली में कोरोना की दस्तक, ये हैं कोरोना वायरस से बचने के 10 उपाय

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तैयारियों की जानकारी दी. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने वायरस से बचने के उपायों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि लगातार हाथ धुलें. इसके साथ ही खाने से पहले हाथ जरूर धोएं. दूसरों से बात करते वक्त हाथ मिलाने से बचें.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने कहा ‘‘असली नेता’’ भारत में कोरोना वायरस के संकट से निपटने पर ध्यान केंद्रित करेगा

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हाथ धोने के बाद ही मुंह, नाक और आंख को छुएं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सर्दी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूरी दुनिया की तरह हमारी सरकारें भी तैयारियां कर रही हैं. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है.

ये है दिल्ली सरकार की तैयारियां

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमारी सरकार कोरोना से बचाव के लिए पूरी तरह तैयार है. दिल्ली में RML और सफदरजंग हॉस्पिटल को इसका नोडल हॉस्पिटल बनाया गया है. इसके अलावा 25 अस्पताल जिसमें 19 दिल्ली सरकार के और 6 प्राइवेट हॉस्पिटल हैं उन्हें कोरोना वायरस के इलाज के लिए बनाया गया है. इन असपतालों में कोरोना वायरस के मरीजों को अलग रखने की व्यवस्था की गई है. 230 बेड अलग से सुरक्षित रखे गए हैं. इसके साथ ही सरकार ने 3.5 लाख N-95 मास्क का इंतजाम किया गया है. फिलहाल कोरोना की कोई दवाई अभी नहीं है. इससे बस बचाव ही संभव है. ये है कोरोना वायरस से बचने का तरीका.

यह भी पढ़ें- UP में BJP के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाएंगे योगी

इसके साथ ही मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सिर्फ अभी एक ही मरीज पॉजिटिव पाया गया है. उनके संपर्क में जितने भी लोग आए थे उनमें से कुछ लोगों की हॉस्पिटल में जांच की गई. 10-12 लोगों को क्वारंटीन किया गया है. डॉक्टरों के लिए 8 हजार से ज्यादा सेपरेशन किट सरकार के पास है.