logo-image

दिल्ली में स्कूल बंद...कंस्ट्रक्शन-जेनरेटर पर रोक, कृत्रिम बारिश पर होगा विचार

केजरीवाल ने बताया कि स्मॉग की समस्या से निपटने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश पर विचार कर रही है और इसके लिए केंद्र से बात की जाएगी।

Updated on: 07 Nov 2016, 09:21 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण पर मचे बवाल के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरकत में आ गए हैं। प्रदूषण और स्मॉग के खतरनाक स्तर पर पहुंच जाने के बीच दिल्ली सरकार ने तीन दिनों के लिए राजधानी के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। साथ ही 10 दिनों तक दिल्ली पर जेनरेटर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। यही नहीं, अगले पांच दिनों तक दिल्ली में बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन पर भी रोक लगी रहेगी। बदरपुर पावरप्लांट भी अगले दस दिनों तक बंद रहेगा। साथ ही प्लांट से राख के ट्रांसपोर्टेशन पर भी रोक लगा दी गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये सारी घोषणाए रविवार को प्रदूषण पर बुलाई गई कैबिनेट की आपातकालीन बैठक के बाद कीं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण पर मचा हंगामा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी 'गैंस चैंबर' बन गई है और इसकी मुख्य वजह पंजाब-हरियाणा में खेतों में पुआल (खूंटी) जलाने से उठने वाला धुआं हैं।

केजरीवाल ने बताया कि स्मॉग की समस्या से निपटने के लिए सरकार कृत्रिम बारिश पर भी विचार कर रही है और इसके लिए केंद्र से बात की जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक सड़कों पर पानी का छिड़काव होगा और कूड़ा जलाने पर पाबंदी होगी। इसके अलावा 10 नवंबर से दिल्ली के चुनिंदा इलाकों में सड़कों की सफाई वैक्यूम क्लीनर से होगी