logo-image

देशहित को ध्यान में रख प्रवासी मजदूर अपने गांवों के लिए नहीं निकलें : केजरीवाल ने की अपील

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को प्रवासी मजदूरों (Migrants) से अपील की कि वे 21 दिनों के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान देशहित को ध्यान में रखते हुए अपने राज्यों या गांवों के लिए नहीं निकलें.

Updated on: 29 Mar 2020, 01:21 PM

highlights

  • ट्विटर पर केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से कहा कि वह जहां भी हैं, वहीं रहें.
  • राजधानी में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 49 मामले सामने आए हैं.
  • दिल्ली से घर को निकले लोगों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा.

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को प्रवासी मजदूरों (Migrants) से अपील की कि वे 21 दिनों के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान देशहित को ध्यान में रखते हुए अपने राज्यों या गांवों के लिए नहीं निकलें. ट्विटर पर केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से कहा कि वह जहां भी हैं, वहीं रहें क्योंकि भीड़ इकट्ठा होने से कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने का खतरा बढ़ सकता है. लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के हजारों प्रवासी मजदूर अपने घरों को वापस लौटना शुरू हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Alert: EMI होगी महंगी, 3 महीने किश्त न देने वालों को देना होगा अतिरिक्त ब्याज

रहने और खाने का पूरा इंतजाम
केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि वे जहां हैं, वहीं रहें. मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि दिल्ली सरकार ने आपके रहने और खाने का पूरा इंतजाम किया हुआ है. अभी देश के हित में है कि आप अपने गांव नहीं जाएं.' राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 49 मामले सामने आए हैं. केजरीवाल ने कहा, 'मैं आप (प्रवासी मजदूरों) सभी से अपील करता हूं कि अपने गांव नहीं जाएं. जहां हैं, वहीं रहें क्योंकि भीड़ एकत्र करने से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा और फिर आपके जरिए कोरोना आपके गांव और परिवार तक पहुंच जाएगा. उसके बाद देश को महामारी से बचाना मुश्किल होगा.'

यह भी पढ़ेंः Mann Ki Baat Update: PM मोदी ने कहा- सामाजिक दूरियां बढ़ाएं, भावनात्मक लगाव कम न करें

जारी है पलायन
दूसरी ओर दिल्ली से अपने घर को निकले लोगों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. हजारों की तादाद में लोग दिल्ली से सटे आनंद विहार आईएसबीटी पहुंच रहे हैं. कल दिन भर यह सिलसिला चलता रहा जिससे यूपी और दिल्ली की सरकारें दबाव में आ गईं. अगर लोग सड़कों पर ऐसे ही उतरते रहे तो लॉकडाउन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा और संक्रमण के और फैलने की आशंका बढ़ जाएगी. शनिवार को यूपी सरकार ने ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राजधानी दिल्ली छोड़कर मजबूरन पैदल अपने घर जाने वाले लोगों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है.