News Nation Logo

Arunachal Pradesh Military Chopper Crashed: अरुणाचल प्रदेश में एक साल में तीसरा तो 15 दिन में दूसरा बड़ा हादसा

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 21 Oct 2022, 01:43:53 PM
Indian Army Chopper Crashed In Arunachal Pradesh

Indian Army Chopper Crashed In Arunachal Pradesh (Photo Credit: File)

highlights

  • अरुणाचल प्रदेश में नहीं थम रहे सेना के विमान हादसे
  • एक साल में तीसरा बड़ा हादसा
  • अक्टूबर के महीने में दूसरा विमान हुआ क्रैश

New Delhi:  

Arunachal Pradesh Military Chopper Crashed: दिवाली से ठीक पहले अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh ) में बड़े हादसे की खबर सामने आने से हड़कंप मच गया है. दरअसल अरुणाचल प्रदेश में सियांग जिले के सिंगिंग गांव के पास वायुसेना का हेलीकॉप्टर रूद्र क्रैश ()हो गया है. मिली जानकारी के मुताबिक ये जगह सेना के टूटिंग हेडक्वार्टर से करीब 25 किलोमीटर दूर बताई जा रही है. खास बात यह है कि इसी महीने में सेना के विमान क्रैश का ये दूसरा बड़ा हादसा है. पहले हादसे को लेकर अभी जांच चल ही रही थी कि, दूसरे हादसे ने सेना समेत सभी को हिलाकर रख दिया है.

अरुणाचल प्रदेश में एक साल में तीसरा हादसा
सेना के विमान क्रैश को लेकर लगातार बुरी खबरें सामने आ रही हैं. महज एक वर्ष में अकेले प्रदेश में ही सेना के विमान क्रैश की ये तीसरी बड़ी घटना है. 

5 अक्टूबर को Cheetah Helicopter Crash हुआ था
सेना के हेलीकॉप्टर रूद्र के क्रैश होने से पहले इसी महीने यानी 5 अक्टूबर को ही सेना का चीता हेलीकॉप्टर (Cheetah Helicopter Crash) क्रैश हुआ था. ये हादसा तवांग इलाके के पास हुआ था. हादसे के वक्त चीता हेलिकॉप्टर में सेना के दो पायलट सवार थे, जिनमें से एक की मौत हो गई थी. हादसे के बाद दोनों पायलटों को सेना के नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां एक पायलट ने इलाज के दौरान ही दम तोड़ दिया था.

जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त चीता हेलीकॉप्टर 5वीं इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग को छोड़कर सुरवा सांबा इलाके से आ रहा था. खास बात यह है कि अभी इस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल ही रही थी कि, अरुणाचल प्रदेश में सेना के रूद्र हेलीकॉप्टर क्रैश मामले ने सभी की चिंता बढ़ा दी है.

18 नवंबर 2021 को Mi-17 हेलीकॉप्टर हुआ हादसे का शिकार
अरुणाचल प्रदेश में ही वायुसेना के विमान हादसे की बात करें तो एक साल में ये तीसरी घटना है। 5 अक्टूबर 2022 से पहले 18 नवंबर 2021 को भी वायुसेना का Mi-17 क्रैश हो गया था. हालांकि इस दौरान गनीमत यह रही थी कि, विमान में सवार सभी चालक दल और अन्य लोग सुरक्षित थे. हादसे के वक्त एमआई-17 में 2 पायलट और 3 क्रू मेंबर सवार थे. दरअसल इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल मेंटेनेंस के लिए किया जा रहा था.

लंबे वक्त से इस हेलीकॉप्टर को इस्तेमाल नहीं किया गया था. ऐसे में जिस वक्त पायलट ने विमान के साथ उड़ान भरने की कोशिश की उसी दौरान ये क्रैश हो गया. इस हादसे को लेकर भी कोर्ट ऑफ इनक्वायरी का ऑर्डर दिया गया था.

First Published : 21 Oct 2022, 01:27:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.