logo-image

Arunachal Pradesh Election 2024: कब होगा मतदान, कौन-कौन होगा मैदान में, यहां जानें सबकुछ

इस साल उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं. इसे लेकर देशभर की तमाम राजनीतिक पार्टियां जोरोशोरों से तैयारियों में जुटी है.

Updated on: 06 Apr 2024, 04:37 PM

नई दिल्ली :

इस साल उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं. इसे लेकर देशभर की तमाम राजनीतिक पार्टियां जोरोशोरों से तैयारियों में जुटी है. बता दें कि, राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल 2024 की तारीख तय की गई है. वहीं 2024 का लोकसभा चुनाव भी 19 अप्रैल को ही होना है. बता दें कि, अरुणाचल प्रदेश राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा 41 सीटों के साथ सबसे आगे है, वहीं पेमा खांडू को सूबे के मुखिया की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके साथ ही शेष जनता दल (यूनाइटेड), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), कांग्रेस और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के पाले में हैं. 

विधानसभा चुनाव का सियासी गणित

राज्य में सभी 60 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे, यानि प्रदेश की जनता सूबे की सरकार चुनने के लिए 19 अप्रैल को वोट करेगी. बता दें कि, फिलहाल विधानसभा की 41 सीटों पर भाजपा काबिज है और पेमा खांडू बतौर मुख्यमंत्री प्रदेश की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वहीं विधानसभा चुनाव में मुख्य तौर पर जनता दल (यूनाइटेड), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), कांग्रेस पार्टी, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) मुकाबले में होगी. बता दें कि, आगामी 4 जून को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आएंगे. 

लोकसभा चुनाव का सियासी गणित

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के सियासी रण में 14 उम्मीदवार मैदान में है. अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो सीटें हैं. फिलहाल दोनों ही सीटों पर अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व और पर बीजेपी का कब्जा है.