logo-image

अन्य देशों की तुलना में भारत कर रहा है बेहतर विकास: अरूण जेटली

GST विधेयक अब ड्राफ़्ट बनने की तैयारी में है।

Updated on: 17 Dec 2016, 01:28 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी को एक साहसिक फैसला बताते हुए कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्था बदल रही है और भारत को एक उभरती हुई आर्थिक शक्तियों के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा टैक्स व्यवस्ता सितंबर से बंद हो जाएगी।

अरुण जेटली ने बताया कि GST बिल पास होना हमारी बड़ी कामयाबी है। GST काउंसिल को अभी कई निर्णय लेने हैं। 10 बड़े फैसले लिए जा चुके हैं। सितंबर 2017 को टैक्स की मौजूदा व्यवस्था बंद हो जाएगी। उन्होंने बताया कि आदर्श रूप में जीएसटी एक अप्रैल 2017 से शुरू होना चाहिए था, लेकिन कानून को अप्रैल और 16 सितंबर के बीच प्रभावी होना संवैधानिक अनिवार्यता है।

FICCI के 89वें जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार साझा किये हैं। जेटली ने वर्तमान सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा, अगर हम विश्व के बाकी हिस्सों की तरफ देखें और भारत की बात करें, तो मेरे विचार से अन्य सभी मुल्कों के मुकाबले भारत ज़्यादा बेहतर विकास कर रहा है।

अरुण जेटली ने बताया, हालांकि GST बिल का संशोधित प्रारूप संसद में पास हो चुका है, लेकिन अभी भी कई अहम फ़ैसले पर GST परिषद को निर्णय लेना बाकी है। अभी तक कुल 10 महत्वपूर्ण फ़ैसलों को लेकर सर्वसम्मति बन चुकी है जिसे हम जल्द ही लागू करने वाले हैं। GST विधेयक अब ड्राफ़्ट बनने की तैयारी में है और मुझे उम्मीद हैं कि बिना किसी अड़चन के वो पास हो जायेगा।

जहां तक नोटबंदी के बाद बाज़ार में नक़द पैसों की कमी की बात है वो बहुत जल्द ही ठीक हो जायेगा।

नोटबंदी और करेंसी में बदलाव एक बेहतर शुरुआत है और आने वाले समय में इसका असर भी लोगों को दिखने लगेगा।

वहीं ब्रेक्सिट वोट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री ने कहा, ब्रेक्जिट वोट से बहुत सारे लोगों को आश्चर्य हुआ। लोगों को लगता था कि इतना परिपक्व लोकतंत्र वोट नहीं देगा, लेकिन उसने दिया।