logo-image

अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया जम्‍मू-कश्‍मीर का फ्यूचर प्‍लान

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मेरी अपील के बाद देश के कई बड़े उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने को लेकर इच्छा भी जताई है. उन्‍होंने कहा, धारा 370 को लेकर हमने जो फैसला लिया है, उससे कश्मीर के लोगों का भला होने वाला है.

Updated on: 12 Aug 2019, 12:39 PM

highlights

  • IIT, IIM, AIIMS के जरिए युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे
  • कई उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने की इच्छा जताई
  • टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, और हेल्थकेयर समेत अन्य क्षेत्रों में फायदा पहुंचेगा

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला सोच-समझकर लिया गया है. सरकार कश्मीर को लेकर एक बड़े प्‍लान लेकर चल रही है, ताकि वहां विकास को आगे बढ़ाया जा सके. एक अंग्रेज़ी अखबार को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि कश्मीर पूरी तरह से घरेलू मामला है. हमें पूरा भरोसा है कि इससे घाटी के लोगों को काफी फायदा होगा. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश में नया कश्‍मीर बनाने की बात कही थी और घाटी में निवेश की योजना का खाका खींचा था.

यह भी पढ़ें : गिलगित-बाल्टिस्तान क्‍यों है भारत के लिए जरूरी, इस पर थी पूरी दुनिया की नजर

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मेरी अपील के बाद देश के कई बड़े उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने को लेकर इच्छा भी जताई है. उन्‍होंने कहा, धारा 370 को लेकर हमने जो फैसला लिया है, उससे कश्मीर के लोगों का भला होने वाला है. इस फैसले से क्षेत्रीय इलाके में कई अवसर पैदा होंगे. प्रधानमंत्री ने घाटी में निवेश को लेकर कहा कि धारा 370 हटने के बाद घाटी में टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, IT और हेल्थकेयर समेत अन्य क्षेत्रों में फायदा पहुंचेगा. इससे कश्मीर के प्रोडेक्ट, लोगों को फायदा पहुंचेगा और उन्हें बड़ा मंच मिलेगा.

यह भी पढ़ें : बीजेपी को लेकर हिरासत में भिड़ गए उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती

पीएम मोदी ने कहा कि IIT, IIM, AIIMS के जरिए ना सिर्फ युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे, बल्‍कि घाटी में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही हम रेलवे, एयरपोर्ट समेत अन्य कनेक्टविटी को बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा था कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर में आतंक फैलाने की कोशिश करता आया है, लेकिन अब उसकी कोशिशों को नाकाम किया जाएगा.