logo-image

PAK ने UN को खत लिखकर कहा, राहुल गांधी ने भी माना कश्मीर में जा रही लोगों की जान

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) को निष्‍प्रभावी किए जाने से बिलबिलाए पाकिस्‍तान ने अब भारत के विपक्ष के नेताओं की बातों को कोट करना शुरू कर दिया है.

Updated on: 28 Aug 2019, 07:36 AM

highlights

  • 10 अगस्‍त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद राहुल गांधी ने दिया था बयान
  • पाकिस्‍तान ने यूएन को चिट्ठी लिखकर उसी बात को बनाया है आधार
  • जम्‍मू-कश्‍मीर मामले में काफी आगे आकर अपने मित्र देशों को नाराज कर चुका है पाकिस्‍तान 

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) को निष्‍प्रभावी किए जाने से बिलबिलाए पाकिस्‍तान ने अब भारत के विपक्ष के नेताओं की बातों को कोट करना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान ने यूनाइटेड नेशंस (United Nations) को एक ख़त लिखकर कहा है कि भारत कश्मीर (Kashmir) में हिंसा और मानवाधिकार का लगातार उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तान ने इस ख़त में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान को आधार बनाया है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान नहीं भुला पा रहा भारत से मिली हार, जानें इमरान खान ने क्‍या कहा

पाकिस्तान ने खत में आरोप लगाया है कि कश्मीर में भारत हालात सामान्य होने के झूठे दावे कर रहा है. पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय नेता राहुल ने भी माना है कि 'कश्मीर में लोग मर रहे हैं' और वहां हालात सामान्य नहीं हैं. ख़त में जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम और PDP चीफ महबूबा मुफ़्ती समेत नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला का नाम भी शामिल है. खत में पाकिस्‍तान का कहना है कि इन नेताओं ने आर्टिकल 370 हटाने को कश्मीर के लिए 'काला दिन' करार दिया था. पाकिस्‍तान ने यह भी कहा है कि उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती समेत 2300 और लोगों को भी कश्मीर में नज़रबंद किया गया है.

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 10 अगस्त को वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग से बाहर आते हुए मीडिया से कहा था, अभी तक जितनी भी जानकारी मिल सकी है, उसके मुताबिक वहां (कश्मीर) गलत हो रहा है और लोग मारे जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, जम्मू-कश्मीर को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा

इससे पहले पाकिस्‍तान को जम्‍मू-कश्‍मीर में भारत सरकार द्वारा किए गए बदलाव को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लानत-मलानत ही मिली है. ईरान, तुर्की, मलेशिया, यूएई, सऊदी अरब, बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान, श्रीलंका, इंडोनेशिया, ईरान सब जगह से निराशा हाथ लगी है. सभी देशों ने भारत सरकार के रुख का समर्थन किया है. यहां तक कि चीन के कहने पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में बंद कमरे में एक बैठक भी हुई, वहां से भी पाकिस्‍तान और चीन को कुछ हाथ नहीं लगा.

G7 से पाकिस्‍तान को लगा करारा झटका
G7 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया कि पाकिस्तान के साथ उनके सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और किसी तीसरे देश को इसमें हस्तक्षेप करने की ज़रूरत नहीं है. भारतीय पीएम और ट्रंप के बीच हुई इस वार्ता से पाकिस्तान की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया है.