logo-image

मध्य प्रदेश में 2 आदिवासी पुरुषों की लिंचिंग के मामले में 14 लोग हिरासत में लिये गये

मध्य प्रदेश में 2 आदिवासी पुरुषों की लिंचिंग के मामले में 14 लोग हिरासत में लिये गये

Updated on: 06 May 2022, 12:25 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में दो आदिवासी की लिंचिंग के मामले ने मामले के संबंध में पूछताछ के लिए 14 व्यक्तियों को हिरासत में लिया है।

कुछ लोग क्षेत्र में कथित गाय की तस्करी की खबर मिलने के बाद मंगलवार को सोनि जिले के कुरई पुलिस स्टेशन के तहत सिमारिया गांव पहुंचे।

उन्होंने उन लोगों की पिटाई शुरू कर दी जो कथित तौर पर अधिनियम में शामिल थे। दो लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति को घटना में गंभीर चोटें आईं। विरोध में, आदिवासी समुदाय के सदस्यों ने न्याय की मांग करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के एक खंड को अवरुद्ध कर दिया।

पुलिस के अनुसार, पीड़ितों की पहचान ढांसा (54) और संपत बत्ती (60) के रूप में की गई।

पुलिस ने कहा कि हिरासत में लिए गए 14 व्यक्तियों में से नौ को घटना के 24 घंटों के भीतर आयोजित किया गया था, जबकि अन्य को बाद में हिरासत में लिया गया था।

राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को 8.5 लाख रुपये का पूर्व-ग्रेटिया प्रदान किया है और अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को नौकरी का आश्वासन दिया है।

इस घटना ने स्थानीय कांग्रेस के विधायक अर्जुन सिंह काकोदिया के साथ इस क्षेत्र में एक राजनीतिक विवाद शुरू कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया कि लिंचिंग में शामिल लोग बजरंग दल के साथ जुड़े हैं।

राज्य कांग्रेस नेतृत्व ने भी सत्तारूढ़ भाजपा पर अपने हमले को तेज कर दिया है और घटना की रिपोर्ट तैयार करने के लिए अपनी टीम का गठन किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य का दौरा करने के लगभग दो सप्ताह बाद यह घटना आई और 22 अप्रैल को भोपाल में आदिवासियों की एक सभा को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान, राज्य सरकार ने आदिवासी समुदायों के लिए कई लाभार्थी योजनाओं की घोषणा की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.