logo-image

बंगाल शिक्षा घोटाला : अर्पिता मुखर्जी 2 कंपनियों की निदेशक हैं, दोनों पर ईडी की जांच की आंच

बंगाल शिक्षा घोटाला : अर्पिता मुखर्जी 2 कंपनियों की निदेशक हैं, दोनों पर ईडी की जांच की आंच

Updated on: 26 Jul 2022, 03:50 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले की जांच के दौरान एक नए खुलासे में पाया गया है कि अर्पिता मुखर्जी एक अन्य व्यक्ति के साथ दो कंपनियों की निदेशक थीं, जो धन के हस्तांतरण में शामिल हो सकती हैं।

दोनों कंपनियों में दो निदेशक हैं, जिनमें एक अर्पिता हैं, लेकिन दोनों कंपनियां अलग-अलग पते पर पंजीकृत हैं। करोड़ों के इस घोटाले के तार इन दोनों कंपनियों से जुड़े हैं।

इन कंपनियों के नाम सेंट्री इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड और एक्हा एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड हैं और दोनों कंपनियों में दो निदेशक हैं- अर्पिता मुखर्जी और कल्याण धर।

ईडी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी की कथित रूप से करीबी विश्वासपात्र और सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के आवास पर छापेमारी के दौरान दोनों कंपनियों के बिक्री दस्तावेज बरामद किए।

मुखर्जी और चटर्जी, दोनों इस समय पश्चिम बंगाल के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री हैं, फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं।

ईडी ने दक्षिण कोलकाता के पॉश डायमंड सिटी परिसर में अर्पिता मुखर्जी के आवास पर छापा मारा और भारतीय और विदेशी मुद्राओं, सोने के गहने, कई हाई-एंड ऐप्पल आईफोन, कई फ्लैटों की बिक्री के कागजात और कई उच्च-स्तरीय दस्तावेजों के रूप में विशाल खजाना बरामद किया। ईडी ने छापे के दौरान इन दो कंपनियों, सेंट्री इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड और एचे एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के बिक्री दस्तावेज बरामद किए।

ईडी के सूत्रों ने बताया कि दो कंपनियों में से सेंट्री इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकृत कार्यालय डायमंड सिटी साउथ, टावर-2, फ्लैट नंबर-1ए, पहली मंजिल, कोलकाता-पश्चिम बंगाल 700041 है, जो वही हाउसिंग कॉम्प्लेक्स है, जिसमें अर्पिता मुखर्जी का आवास है।

वहीं, एचे एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकृत कार्यालय 95, राजदंगा मेन रोड, एलपी-107/439/78, कोलकाता-पश्चिम बंगाल 700107 है।

ईडी के सूत्रों ने दावा किया कि उन्हें इन दोनों कंपनियों के फर्जी होने और डब्ल्यूबीएसएससी घोटाले में संग्रह को अलग-अलग तरीकों से स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने के बारे में संदेह है।

ईडी फिलहाल इन दोनों कंपनियों में दूसरे निदेशक कल्याण धर की तलाश कर रही है।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, एक बार जब हम उसे प्राप्त कर लेंगे, तो धर निश्चित रूप से हमें इन दोनों कंपनियों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुराग देंगे और बताएंगे कि अवैध धन को विभिन्न तरीकों से वैध बनाने के लिए कैसे उनका इस्तेमाल किया गया था।

इस बीच, पार्थ चटर्जी को ईडी के अधिकारी मंगलवार की सुबह भुवनेश्वर से कोलकाता वापस लाए और उन्हें साल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स में एजेंसी के कार्यालय ले जाया गया। ईडी के अधिकारी अगले कुछ दिनों में अर्पिता मुखर्जी और पार्थ चटर्जी को आमने-सामने बैठकर पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं।

कोलकाता में लोक धन शोधन अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत ने सोमवार देर शाम चटर्जी और मुखर्जी दोनों को तीन अगस्त तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.