logo-image

कोरोना की दूसरी लहर रोकने के लिए उतरेगी सेना, राजनाथ ने आर्मी चीफ से की बात 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्मी चीफ से कहा कि सेना के स्‍थानीय कमांडर मुख्‍यमंत्रियों से बात करें और हरसंभव मदद दें. रक्षा सचिव ने भी देशभर के कैंट बोर्ड अस्‍पतालों में छावनी से इतर नागरिकों के लिए भी मेडिकल सुविधा देने का निर्देश दिया है.

Updated on: 20 Apr 2021, 10:14 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह बेकाबू होती जा रही है. पिछले 24 घंटे में एक बार फिर ढाई लाख से अधिक केस सामने आए हैं. देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्मी चीफ से कहा कि सेना के स्‍थानीय कमांडर मुख्‍यमंत्रियों से बात करें और हरसंभव मदद दें. रक्षा सचिव ने भी देशभर के कैंट बोर्ड अस्‍पतालों में छावनी से इतर नागरिकों के लिए भी मेडिकल सुविधा देने का निर्देश दिया है. वहीं राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, रक्षा सचिव और DRDO प्रमुख से बात की है. उन्होंने सभी से  कोविड-19 संकट के दौरान नागरिकों के लिए सुविधाएं और विशेषज्ञता उपलब्‍ध कराने को कहा. 

यह भी पढ़ेंः HC के 5 शहरों में लॉकडाउन के निर्देश के खिलाफ आज SC जाएगी योगी सरकार

डीआरडीओ ने तैयार किया ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प 
देशभर में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कोरोना के हालातों को देखते हुए SpO2 (Blood Oxygen Saturation) पूरक ऑक्सीजन वितरण प्रणाली तैयार की है. बताया जा रहा है कि इसका उपयोग अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात सैनिकों के लिए किया जा सकता है. वहीं कोरोना मरीजों के लिए भी यह काफी मददगार साबित होगी.

यह भी पढ़ेंः फिर आए कोरोना के ढाई लाख से ज्यादा नए केस, 1700 से अधिक की मौत  

ढाई लाख से अधिक मामले आए सामने
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 56 हजार से अधिक मामले सामने आए वहीं 1750 से अधिक लोगों को मौत हो गई. देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भी बढ़कर डेढ़ करोड़ के पार चला गया है. कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में भारत सिर्फ अमेरिका से ही पीछे है. भारत के लिए चिंताजनक बात यह है कि देश में कोरोना के एक्टिव केस 20 लाख के पार हो गए हैं. इनमें आधे केस पिछले 10 दिनों में ही बढ़े हैं.  

दूसरी लहर ज्यादा घातक
देश में कोरोना की दूसरी लहर लगातार कहर बरपा रही है. इसका अंदाजा भारत में एक्टिव केस की संख्या से लगाया जा सकता है. जहां पहली लहर में कोरोना के एक्टिव केस 10 लाख के पार पहुंचे थे वहीं दूसरी लहर में यह 20 लाख पर कर चुके हैं. 10 अप्रैल को भारत में कोरोना के 10 लाख मरीज थे जो सोमवार रात तक 20 लाख 30 हजार 725 तक पहुंच गए. अमेरिका के बाद भारत ही ऐसा देश है जहां ऐक्टिव केस 20 लाख के पार पहुंचे हैं. वहीं, ब्राजील में कोरोना के ऐक्टिव केस दो हफ्ते पहले ही 13 लाख तक पहुंचे थे लेकिन अब वहां कोरोना के मामले कम होने शुरू हो गए हैं.