logo-image

पाकिस्तान की अब खैर नहीं! भारत अमेरिका से खरीद रहा है ये खतरनाक हथियार

पाकिस्तान को अब और मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत अमेरिका से ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन खरीदने की योजना बना रही है.

Updated on: 07 Jul 2019, 10:03 PM

highlights

  • पाकिस्तान को भारत अब और देगा तगड़ा जवाब
  • अमेरिका से खरीद रहा है ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन
  • 50 किमी से भी ज्यादा दूरी को बनाता है अपना निशाना

नई दिल्ली:

पाकिस्तान लगातार सीमा पर अपने नापाक हरकत को अंजाम देने की फिराक में लगा रहता है. पड़ोसी मुल्क को अब और मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत अमेरिका से ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन खरीदने की योजना बना रहा है. ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन सटीक निशाना लगाने और दुश्मन को तबाह करने में सक्षम हैं. यह बेहद घनी आबादी में भी दुश्मन के लक्ष्य को पूरी सटीकता से 50 किमी से भी ज्यादा दूरी से निशाना बना सकता है. ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन पाकिस्तान से सटे सीमा पर तैनात सेना के लिए खरीदा जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सेना आपातकालीन खरीद प्रक्रिया के तहत ऐक्सकैलिबर आर्टिलरी ऐम्यनिशन खरीदने की योजना बना रही है.

इसे भी पढ़ें:World Cup: इंग्लैंड से जान बूझकर हारने वाले बयान पर पाकिस्तान का यू टर्न, जानें क्या बोले कप्तान सरफराज

इस बम की खासियत यह है कि हवा में और बंकर में घुसकर भी धमाका कर सकता है. जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल कर 50 किमी की दूरी से ही दुश्मन के ठिकाने को तबाह कर सकता है.

बता दें कि अपने पड़ोसी देश की हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए केंद्र सरकार भारतीय सेना को मजबूत बनाने की लगातर कोशिश कर रही है. भारत अमेरिका में बनी M-77 अल्ट्रा-लाइट होवित्जर्स तोपें भी खरीद रही है जिससे ऐक्सकैलिबर ऐम्यनिशन को दागा जा सकता है. इसके साथ ही स्पाइक ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें भी खरीदी जा रही है. स्त्रम अटाका ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल भी खरीदने की योजना है.