logo-image

भारतीय सेना ने अरुणाचल क्षेत्र में चीन के साथ सीमा के पास हवाई संपत्तियों की तैनाती बढ़ाई

भारतीय सेना ने अरुणाचल क्षेत्र में चीन के साथ सीमा के पास हवाई संपत्तियों की तैनाती बढ़ाई

Updated on: 18 Oct 2021, 01:15 PM

मिसामारी (असम):

भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में चीन से लगी सीमाओं के पास मानव रहित विमानों सहित हवाई संपत्तियों की तैनाती बढ़ा दी है।

तैनाती में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है, क्योंकि भारतीय सेना ने अपने विमानन विंग में एयर फायर पॉवर में सुधार किया है। फोर्स ने हाल ही में मानव रहित विमान हेरॉन आई , हेलिकॉप्टर ,एलएलएच ध्रुव और हथियारबंद हमलावर हेलीकॉप्टर रुद्र की तैनाती की है। इससे पहले, फोर्स एविएशन विंग में बड़े पैमाने पर चीता हेलीकॉप्टर थे।

फोर्स ने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच-ध्रुव) के स्क्वाड्रन को खड़ा किया है। यह 5.5 टन भार वर्ग में एक जुड़वां इंजन, बहु-भूमिका, बहु-मिशन नई पीढ़ी का हेलीकॉप्टर है और इसका उपयोग सैनिकों की त्वरित लामबंदी के लिए किया जा रहा है।

सेना ने रुद्र सशस्त्र हेलीकॉप्टरों का अपना पहला समर्पित स्क्वाड्रन भी तैयार किया है। रुद्र अपनी मिस्ट्रल एयर-टू-एयर मिसाइल, 70 मिमी रॉकेट, 20 मिमी बंदूकें और एटीजीएम के साथ आर्मी एविएशन के बेड़े में नई ताकत जोड़ने वाला पहला आर्मी एविएशन विमान है। एएलएच (डब्यूएसआई ) बोर्ड पर अपने शक्तिशाली हथियारों के साथ फील्ड फोर्स कमांडर के लिए ताकत बढ़ाने वाला है। यह हेलिकॉप्टर जरूरत पड़ने पर दुश्मन की सेना पर हमला करने और उनका शिकार करने में सक्षम होगा।

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एएलएच (डब्ल्यूएसआई) पायलट एक तीरंदाज की तरह होगा जो दुश्मन पर हमला करेगा और दूर से ही मार देगा या घायल कर देगा।

आर्मी एविएशन विंग ने हाल ही में अगस्त में आर्टिलरी से इजरायली निर्मित मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) हेरॉन आई प्राप्त किया।

कोर ऑफ आर्मी एविएशन के लेफ्टिनेंट कर्नल अमित डधवाल ने कहा कि एविएशन विंग साधारण फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से बेसिक एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक उपकरणों तक विकसित हुआ है।

लेफ्टिनेंट कर्नल डधवाल ने कहा, आज हमारे पास चीता, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर, एएलएच-हथियार प्रणाली एकीकृत और हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर के रूप में रोटरी प्लेटफॉर्म हैं।

ये रोटरी विंग प्लेटफॉर्म हमें और हमारे नेताओं और कमांडरों को ढेर सारी क्षमताएं प्रदान करते हैं ताकि हम सभी प्रकार के संचालन में सफलता प्राप्त कर सकें।

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आक्रामकता के रूप में, फोर्स ने अपनी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीमा क्षेत्र में निगरानी की आवृत्ति बढ़ा दी है।

मेजर कार्तिक गर्ग ने कहा, विमान अपनी स्थापना के बाद से निगरानी की रीढ़ रहा है। यह 30,000 फीट तक चढ़ सकता है और जमीन पर कमांडरों को फीड देना जारी रख सकता है, ताकि हम जमीन पर सेना का संचालन कर सकें।

सिक्किम से अरुणाचल प्रदेश तक, भारत चीन के साथ कुल 1,346 किलोमीटर लंबी एलएसी साझा करता है।

भारत और चीन के बीच पिछले 18 महीनों से सीमा गतिरोध बना हुआ है।

अब तक शीर्ष कमांडरों के स्तर की 13 दौर की बैठक हो चुकी है और आखिरी दौर की बातचीत 10 अक्टूबर को हुई थी, जो बेनतीजा रही।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.