logo-image

अब पाकिस्तान को चुनौती देंगे इंडियन ऑर्मी के ट्रेंड कुत्ते, बुलेटप्रूफ जैकेट और कैमरे से होंगे लैस

आर्मी डॉग्स के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ ऑडियो-वीडियो निगरानी प्रणाली विकसित की गई है.

Updated on: 25 Dec 2019, 04:42 PM

नई दिल्‍ली:

इंडियन ऑर्मी ने ऑर्मी डॉग्स को ट्रेनिंग देकर एक नयी प्रणाली विकसित की है. इन ट्रेंड डॉग्स को बुलेटप्रूफ जैकेट और हाई रेज्यूलेशन वाले ऑडियो-वीडियो कैमरों से लैस किया गया है. इंडियन ऑर्मी ने दुश्मनों को शिकस्त देने के लिए यह नया तरीका इजाद किया है. लेफ्टिनेंट कर्नल वी कमल राज की अध्यक्षता वाली आर्मी डॉग यूनिट ने ऑपरेशनल उद्देश्य के लिए आर्मी डॉग्स के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ ऑडियो-वीडियो निगरानी प्रणाली विकसित की है.

आर्मी डॉग यूनिट के हेड लेफ्टिनेंट कर्नल वी कमल राज ने यह नया तरीका विकसित किया है, जिसमें आर्मी डॉग्स के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ ऑडियो-वीडियो निगरानी प्रणाली विकसित की गई है.

लेफ्टिनेंट कर्नल वी कमल राज ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम अपने आर्मी डॉग्स को कई उद्देश्यों के लिए प्रशिक्षित करते हैं, उन्हें सुरक्षा देना हमारी पूरी ज़िम्मेदारी है. आर्मी डॉग्स को ऐसी बुलेट प्रूफ जैकेट पहनाई गई है, जिसपर कैमरा लगा है, इस कैमरे की मदद से इंडियन ऑर्मी सीमा रेेखा पर अपने दुश्मनों की लोकेशन, उसकी स्थिति पर नजर रखी जा सकेगी और साथ में वहां दुश्मनों की किसी भी हरकत के बारे में निगरानी रख सकेंगे.