News Nation Logo
Banner

चीन से तनातनी के बीच लद्दाख पहुंचे सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे, हालात का ले रहे जायजा

चीन से जारी तनातनी के बीच सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं. सेनाध्यक्ष का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग में चीनी सेना के साथ भारतीय सैनिकों की एक बार फिर आमने-सामने आ गए.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Sep 2020, 10:57:49 AM
MM Narwane

सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे (Photo Credit: फाइल फोटो)

लद्दाख:

चीन से जारी तनातनी के बीच सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं. सेनाध्यक्ष का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. आर्मी चीफ यहां सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे. 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग में चीनी सेना के साथ भारतीय सैनिकों की एक बार फिर आमने-सामने आ गए. दरअसल चीन इस बात से बौखलाया हुआ है कि तीन दिन पहले पैंगोंग में जो हुआ उसमें चीनी सेना के कमांडर ने पीछे हटने का फैसला लिया और भारत ने कई अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया.

यह भी पढ़ेंः 1962 युद्ध से भारत ने लिया सबक, युद्ध हुआ तो चीन चुकाएगा बड़ी कीमत

एक तरफ चीन बातचीत के रास्ते सीमा विवाद को सुलझाना चाहता है तो वहीं दूसरी तरफ कई बार धोखे से घुसपैठ की कोशिश कर चुका है. इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी रणनीति पूरी तरह बदल दी है. भारत सीमा विवाद को सुलझाने के लिए चीन के साथ बातचीत तो करेगा लेकिन चीन की हर चाल को माकूल जवाब देते के लिए सैन्य मोर्चे पर भी तैयारी कर रहा है. यह पहला मौका नहीं है जब सेनाध्यक्ष ने लद्दाख का दौरा किया. मई में चीन के साथ गलवान घाटी में हुए विवाद के बाद भी सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे ने लद्दाख का दौरा किया था. खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी लेह पहुंचे थे. उन्होंने फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा करने के साथ ही घायल सैनिकों से भी मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की चालबाजी UNSC में फिर नाकाम, नहीं करा सका भारतीयों को बैन

मई में गलवान घाटी में भारत के हाथों मुंह की खाने के बाद से ही चीन बौखलाया हुआ है. भारत के साथ हुई झड़प में चीन के 40 से अधिक सैनिक मारे गए थे. वहीं भारत के भी 20 सैनिक शहीद हुए थे. इसके बाद भारत ने चीन पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए. कई मंत्रालयों ने चीनी कंपनियों पर ठेके लेने के लिए प्रतिबंध लगा दिया तो 200 से अधिक चीनी ऐप को भी बैन कर दिया गया. चीन भारत की इसी कार्रवाई से बौखला गया है.

First Published : 03 Sep 2020, 10:42:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो