logo-image

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बोले, हमें पारंपरिक संचालन को जारी रखने की है जरूरत

इस माह 30 अप्रैल को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रिटायर होने जा रहे हैं. उनकी जगह एक मई को भारतीय सेना की कमान पांडे संभालेंगे.

Updated on: 19 Apr 2022, 08:00 PM

highlights

  • इस माह 30 अप्रैल को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रिटायर होने जा रहे हैं
  • उनकी जगह एक मई को भारतीय सेना की कमान पांडे संभालेंगे

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चल रहे सेना कमांडरों के सम्मेलन एसीसी-22 के दौरान सेना के कमांडरों और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित किया. नरवणे ने कहा कि हमें पारंपरिक संचालन और अपनी प्राथमिक भूमिका पर अपना ध्यान जारी रखने की जरूरत है. गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे देश के अगले थल सेना प्रमुख होने वाले हैं. केंद्र सरकार ने नए सेनाध्यक्ष के तौर पर उनके नाम पर हरी झंडी दे दी है. वह इस माह 30 अप्रैल को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रिटायर होने जा रहे हैं. उनकी जगह एक मई को भारतीय सेना की कमान पांडे संभालेंगे.

कई विशेष सैन्य आपरेशनों में वे भाग ले चुके हैं. लेफ्टिनेंट जनरल पांडे इस समय देश के उप सेना प्रमुख हैं. देश के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत (Vipin Rawat) की दिसंबर में एक हेलीकॉप्टर हादसे में आकास्मिक मौत के बाद से सीडीएस (CDS) का पद खाली है. 

इस पद के लिए सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) के नाम पर चर्चा जारी है. वे इस माह सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. ऐसे में संभावना व्यक्त की गई है कि नरवणे को रिटायरमेंट से ठीक पहले सीडीएस के तौर पर नियुक्त किया जा सकता है. नरवणे की जगह उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को सेना प्रमुख बनाया जा सकता है. यदि इस माह सीडीएस की नियुक्ति नहीं होती है, तो यह पद लंबे समय तक खाली रह सकता है.