logo-image

Indo-China तनाव के बीच आज लेह का दौरा करेंगे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद, लेंगे हालात का जायजा

इस दौरान सेना प्रमुख 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के साथ हालात का जायजा लेगें. साथ ही सेना प्रमुख चीन सैन्य कमांडरों से हुई बातचीत की प्रगति पर भी चर्चा करेंगे.

Updated on: 23 Jun 2020, 07:08 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीनी सैनिकों के साथ गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद मंगलवाप को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवाने लेह का दौरा करें. इस दौरान सेना प्रमुख 14वीं कोर के सैन्य अफसरों के साथ हालात का जायजा लेगें. साथ ही सेना प्रमुख चीन सैन्य कमांडरों से हुई बातचीत की प्रगति पर भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें- चीन की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर छिन गया ये अहम दर्जा

जानकारी के मुताबिक, सैन्य कमांडरों के सम्मेलन (कांफ्रेंस) मंगलवार को सम्मेलन समाप्त होने के बाद जनरल नरवने दोनों स्थानों पर अस्थिर जमीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए लद्दाख और कश्मीर के लिए रवाना होंगे. पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में व्याप्त तनाव के बीच सैन्य प्रमुख की यह यात्रा ऐसे समय में होगी, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ मीटर की दूरी पर हजारों भारतीय सैनिकों को तैनात किया गया है. जनरल नरवने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के पार सुरक्षा बलों की तैयारियों की समीक्षा करेंगे.

भारत और चीन सेना कमांडरों ने की बैठक

सीमा मुद्दे को सुलझाने और पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए सोमवार को भारतीय और चीनी दोनों पक्षों के कॉर्प्स कमांडरों ने मोल्दो में बैठक की. तनाव को दूर करने के लिए छह जून को पहली बार हुई बैठक के बाद इस तरह की यह दूसरी बैठक है. इससे पहले भारत की ओर से 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिला प्रमुख मेजर जनरल लियू लिन ने बैठक की थी.