logo-image

सेना प्रमुख मनोज मुकुंद ने बताया फौज में आखिर क्यों है अफसरों की कमी, पढ़ें पूरी जानकारी

सेना में अफसरों के स्वीकृत पदों की संख्या 50028 है। एक जनवरी 2019 की स्थिति के अनुसार अफसरों के 7399 पद खाली हैं। इसी प्रकार नौसेना में 1606 तथा वायुसेना में 192 अफसरों के पद रिक्त हैं। लंबे समय से ये रिक्तियां बनी हुई हैं।

Updated on: 14 Jan 2020, 02:10 PM

highlights

  • सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने सेना में अफसरों की कमी के कारणों का खुलासा किया है.
  • जबकि, लाखों की संख्या में उम्मीदवार नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में बैठते हैं और उत्तीर्ण होते हैं.
  • एक जनवरी 2019 की स्थिति के अनुसार अफसरों के 7399 पद खाली हैं.

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने (General Manoj Mukund Naravane, Army Chief of Indian Army) ने सेना में अफसरों की कमी (Lack of officers in Army) के कारणों का खुलासा किया है. सेना प्रमुख का कहा है कि सेना में अफसरों की कमी का सबसे मुख्य वजह उम्मीदवारों का मानसिक जांच या उनका साइकोलाजिकल टेस्ट (Psycology Test) पास न कर पाना है. जबकि, लाखों की संख्या में उम्मीदवार नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) की परीक्षा में बैठते हैं और उत्तीर्ण होते हैं. सेना प्रमुख का यह बयान काफी महत्वपूर्ण इसलिए बन जाता है क्योंकि इससे अफसरों की चयन प्रणली के बदलावों को बल मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सेना में अफसरों के स्वीकृत पदों की संख्या 50028 है. एक जनवरी 2019 की स्थिति के अनुसार अफसरों के 7399 पद खाली हैं. इसी प्रकार नौसेना में 1606 तथा वायुसेना में 192 अफसरों के पद रिक्त हैं. लंबे समय से ये रिक्तियां बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें: उज्जैन पुलिस की सटोरियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई, 40 लोग हुए गिरफ्तार

अभी तक यही कहा जाता था कि योग्य नौजवान सेना को नहीं मिल रहे लेकिन सेना प्रमुख ने इस बात को कर ये साफ कर दिया है कि सेना में जवानों की कमी आखिर क्यों हो रही है. एनडीए के नतीजों को देखें तो सेना प्रमुख की बात की पुष्टि होती है. उदाहरण के लिए बीते साल एनडीए की दो परीक्षाओं में रिक्तियों से ज्यादा उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हुए.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस क्‍यों पाकिस्‍तान को क्‍लीन चिट देने पर तुली है? बीजेपी का बड़ा हमला

एनडीए-1 ढाई लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठे और लिखित परीक्षा में 7927 उम्मीदवार सफल हुए लेकिन एसएसबी इंटरव्यू जिसका एक अहम पार्ट साइको टेस्ट है, उसमें 447 उम्मीदवार ही सफल हुए. इसी प्रकार एनडीए-2 परीक्षा में 7034 उम्मीदवार सफल हुए हैं. इसके इंटरव्यू अभी होने हैं. पूर्व की कई परीक्षाओ में ऐसा भी हुआ कि जितनी रिक्तियां होती हैं, उतने उम्मीदवार भी सफल नहीं हो पाए हैं.