logo-image

चीन से सीमा विवाद के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत आज से तीन दिनों के लद्दाख दौरे पर

पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में सीमा विवाद को लेकर भारत और चीनी सेना में उपजे तनाव के बीच थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज से तीन दिन के दौरे पर लद्दाख जाएंगे।

Updated on: 20 Aug 2017, 03:00 AM

highlights

  • आज से तीन दिनों के लद्दाख दौरे पर जाएंगे आर्मी चीफ बिपिन रावत
  • लद्दाख में सीमा सुरक्षा और ऑपरेशन से जुड़े मुद्दों का लेंगे जायजा

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में सीमा विवाद को लेकर भारत और चीनी सेना में उपजे तनाव के बीच थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज से तीन दिन के दौरे पर लद्दाख जाएंगे।

सेना प्रमुख लद्दाख में सीमा सुरक्षा और ऑपरेशन से जुड़े सभी मुद्दों का जायजा लेंगे और सीमावर्ती राज्य के सेना मुख्यालय में शीर्ष कमांडरों के साथ बैठक करेंगे। जनरल बिपिन रावत का ये दौरा ऐसे वक्त में बेहद अहम माना जा रहा है जब बीते दिनों चीनी सैनिकों के लद्दाख में घुसपैठ करने की बात सामने आई थी। हालांकि चीन ने इस घटना से इनकार कर दिया था लेकिन वीडियो सामने के बाद चीन की नापाक हरकत सामने आ गई थी।

लद्दाख सीमा पर पैंगोंग झील के पास भारतीय व चीनी जवानों में हुई झड़प का ये अपुष्ट वीडियो सामने आया था। जिसमें भारत और चीन के सैनिक पत्थरबाजी और हाथपाई करते नजर आ रहे हैं।

माना जा रहा है कि ये वीडियो 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन का है जब चीनी जवानों ने पैंगोंग झील के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें भारतीय जवानों ने रोक दिया था। भारतीय और चीनी सेना के बीच उस दिन झड़प भी हुई थी।

गौरतलब है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सेना के बीच सिक्किम के डाकोला में बीते दो महीने से लगातार तनाव के बीच जनरल रावत ने सिक्किम का भी दौरा किया था। जनरल रावत ने वहां सेना की तैयारियों का जायजा लिया था। हालांकि रावत के लद्दाख दौरे को सेना ने उनके नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बताया है।