logo-image

अरुण जेटली का आश्वासन, आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना पूरी तरह लैस

भारतीय सेना किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से लैस है।

Updated on: 28 Jul 2017, 07:19 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से लैस है। चीन के साथ चल रहे विवाद के मद्देनज़र रक्षामंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा को आश्वासन ये दिया है।

हाल ही में आई सीएजी की रिपोर्ट में गोला-बारूद की उपलब्धता को लेकर सवाल उठाया गया था। रक्षामंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि कहा कि गोला-बारूद की उपलब्धता कभी भी पूरी की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि सीएजी की रिपोर्ट में एक निश्चित समय के लिये न्यूनतम सप्लाई के लिये था।

संसद के मानसून सत्र के दौरान पेश की गई सीएजी रिपोर्ट में कहा गया था कि लड़ाई की स्थिति में सेना के पास 10 दिन में कम समय के लिये गोला-बारूद है।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान रक्षा मंत्री ने कहा, 'आपात स्थिति से निपटने के लिये सेना पूरी तरह से लैस है। हथियारों की कमी को पूरा कर लिया जाएगा।'

सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में 2013 के बाद हथियारों की समुचित सप्लाई करने में फेल रहने के ओएफबी पर सवाल उठाए थे।

और पढ़ें: भारत के एनएसए डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति शी से की मुलाकात

रक्षामंत्री ने सदस्यों को यह भी बताया कि कैग की यह रिपोर्ट 2012 से 2016 की अवधि को लेकर है। सरकार ने वैसे भी गोला-बारूद उपलब्ध कराने के लिए खरीद प्रक्रिया को आसान बनाया है और इस वक्त सेना किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

और पढ़ें: नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज़ होंगे पाक के प्रधानमंत्री

रक्षा राज्यमंत्री ने इससे पहले एक जवाब में कहा था कि सरकार अपनी किसी भी रक्षा आयुध फैक्टरी को बंद नहीं करने जा रही है और न ही इनमें काम करने वाले किसी भी कर्मचारी को बेरोज़गारी का सामना करना पड़ेगा।

और पढ़ें: नीतीश ने जीता विश्वासमत, नाराज़ तेजस्वी ने निकाली भड़ास