logo-image

Arjun Ram Meghwal: आखिर कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल, भारत का बनाया गया नया कानून मंत्री

Arjun Ram Meghwal: किरन रिजीजू को हटाकर प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के बिकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल को भारत का नया कानून मंत्री बनाया. अर्जुन राम मेघवाल अपने सरल जीवन के लिए जाने जाते रहे हैं. वर्तमान में केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य

Updated on: 18 May 2023, 04:12 PM

highlights

  • कभी साइकिल से जाते थे संसद, प्रधानमंत्री मोदी की कैसे बने पसंद 
  • अर्जुन राम मेघवाल बिकानेर लोकसभा सीट से हैं सांसद 
  • वर्तमान में भी केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्री की संभाल रहे थे जिम्मेदारी 

नई दिल्ली :

Arjun Ram Meghwal: किरन रिजीजू को हटाकर प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के बिकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल को भारत का नया कानून मंत्री बनाया. अर्जुन राम मेघवाल अपने सरल जीवन के लिए जाने जाते रहे हैं.  वर्तमान में केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्री व  की सरकारों में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. आपको बता दें कि साइकिल से संसद जाने के लिए भी अर्जुन राम मेघवाल को जाना जाता है. मेघवाल का कहना है कि जनप्रतिनिधि या सरकार का अंग होना कोई विशेष बात नहीं है. सरकार चलाने वाले लोगों को भी आम जनता की तरह ही जीवन यापन करना चाहिए... 

कब शुरू हुआ राजनीतिक जीवन
अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 7 दिसंबर 1954 में हुआ था. सन 2009 में उनके राजनीतिक जीवन की शुरूआत हुई. मेघवाल में पहले ही चुनाव में भाजपा के टिकट पाकर बिकानेर से जीत दर्ज की थी.  इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए. मोदी की पहली सरकार में ही वित्त व कंपनी मामलात राज्य मंत्री संसदीय कार्यमंत्री, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री बनाए गए.  साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीकानेर से लगातार तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाई. साथ ही संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई. फिलहाल मोदी ने भरोसा जताते हुए उन्हें कानून मंत्री की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.. 

शपथ ग्रहण करने साइकिल से पहुंचे थे संसद 
 केंद्रीय मंत्री को सरकार की तरफ से कार दी गई है, लेकिन वह इसका इस्तेमाल करने की बजाय साइकिल से चलना ज्यादा पसंद करते हैं. आपको बता दें कि  वह शपथ ग्रहण समारोह में भी अर्जुनराम मेघवाल साइकिल से ही पहुंचे थे. मेघवाल पूर्व में नौकरशाह भी रहे हैं. मेघवाल की जीवन यात्रा बहुत सारे लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत है. मेघवाल ने राजस्थान के बीकानेर में रॉबर्ट वाड्रा के कथित अवैध भूमि सौदे को प्रकाश में लाने का काम किया था.

13 साल की उम्र में शादी
मेघवाल का जन्म एक साधारण से बुनकर परिवार में हुआ था. साथ ही उनकी शादी महज 13 साल की उम्र में हो गई थी. शुरुआत में पिता के साथ बुनकर के रूप में काम किया. उसके बाद  बीकानेर के श्री डुंगर कॉलेज से उन्होंने बीए की डिग्री पाई और उसी संस्थान से वकालत की स्नातक डिग्री एलएलबी और स्नातकोत्तर डिग्री भी हांसिल की. साथ ही शुरुआत में टेलीफोन ऑपरेटर की जॅाब ज्वाइन की. नौकरी करते हुए ही मेघवाल में राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली. साथ ही प्रोन्नत होकर आईएएस भी बने..