News Nation Logo
Banner

देश के 50 वें CJI की नियुक्ति, 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ लेंगे शपथ 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 17 Oct 2022, 11:19:36 PM
dy chandrachud

dy chandrachud (Photo Credit: ani )

highlights

  • जस्टिस यू यू ललित ने 27 अगस्त को पदभार संभाला था
  • न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 2024 में 10 नवंबर को रिटायर्ड होंगे

नई दिल्ली:  

राष्टपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में 50 वें प्रधान न्यायाधीश (CJI) की नियुक्ति पर मुहर लगा दी. केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू (Kiren Rijiju) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. वर्तमान सीजेआई (CJI) उदय उमेश ललित (Uday Umesh Lalit) नवंबर में सेवानिवृत्त हो जाएंगे. न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ (Dhananjaya Y. Chandrachud) नौ नवंबर को प्रधान न्यायाधीश की शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल दो वर्षों के लिए होगा. केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने ट्वीट कर बताया कि डीवाई चंद्रचूड़ को प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. नौ नवंबर 2022 से नियुक्ति को प्रभावी माना जाएगा. 

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 2024 में 10 नवंबर को रिटायर्ड होंगे. गौरतलब है कि हाल ही में जस्टिस यूयू ललित (जस्टिस उदय उमेश ललित) को देश का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था.  इसी वर्ष नवंबर में सेवानिवृत्त होने से पहले सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस डी.वाई.चंद्रचूड़ के नाम को आगे रखा था.  

गौरतलब है कि जस्टिस उदय उमेश ललित ने इस साल 27 अगस्त को पदभार संभाला था. उन्होंने 74 दिनों का कार्यकाल पूरा किया. वे आठ नवंबर को रिटायर्ड होंगे. सात अक्टूबर को केंद्र सरकार ने जस्टिस यूयू ललित को खत लिखकर अपने उत्तराधिका​री को नामित करने की बात कही थी. इसके बाद जस्टिस ​यूयू ललित ने एक बैठक बुलाई, जिसमें उच्चतम न्यायलय के सभी जज शामिल हुए. इस बैठक में डीवाई चंद्रचूड के नाम पर मुहर लगी. बाद में केंद्र के सामने उनके नाम को आगे बढ़ाया गया. 

First Published : 17 Oct 2022, 11:00:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.