logo-image

प्रिकॉशन डोज के लिए आज से अपॉइंटमेंट शुरू, चेक करें पूरी डिटेल्स

ऑनलाइन नियुक्ति की सुविधा भी शुक्रवार शाम तक शुरू हो जाएगी. ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा.  पूरा शेड्यूल 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा.

Updated on: 08 Jan 2022, 09:57 AM

highlights

  • कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं
  • ऑनलाइन नियुक्ति की सुविधा भी शुक्रवार शाम तक शुरू हो जाएगी
  • टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू, नए पंजीकरण की जरूरत नहीं 

दिल्ली:

Precautionary dose : कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की प्रिकॉशन डोज (Precautionary dose) के लिए 8 जनवरी से अपॉइंटमेंट (Appointment) की बुकिंग शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने पहले ही देश में कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज की घोषणा कर चुकी है. केंद्र ने यह भी कहा है कि शॉट लेने वालों के लिए CoWin प्लेटफॉर्म में किसी नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि वैक्सिन के लिए तीसरी खुराक के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग जो पहले से ही वैक्सीन की दो खुराक ले चुके हैं, वे सीधे कोविड-19 टीकाकरण केंद्र (Vaccination centre) पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या वॉक इन की सुविधा उठा सकते हैं. पूरा शेड्यूल 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : भारत में कोरोना से मौतें आधिकारिक आंकड़ों से 6-7 गुनी ज्‍यादा

ऑनलाइन नियुक्ति की सुविधा भी शुक्रवार शाम तक शुरू हो जाएगी. ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को तीसरी लहर आने और ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते केसों के बीच वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज देने के केंद्र के फैसले की घोषणा की थी. केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहले ही अधिसूचित कर दिया है कि वैक्सीन के योग्य लोगों के लिए तीसरी खुराक वही होगी जो पहले दो खुराक के लिए इस्तेमाल की गई थी.