logo-image

2 वैक्सीन के अलावा देश में नेजल वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा हैः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने एक साल में एक नहीं दो कोरोना वैक्सीन लॉन्च किया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने एक नेजल वैक्सीन का जिक्र किया है, जिसे हम नाक से लेंगे अगर ये वैक्सीन सफल रही तो वैक्सीनेशन की रफ्तार कई गुना तेज हो जाएगी.

Updated on: 07 Jun 2021, 06:01 PM

highlights

  • देश में नेजल वैक्सीन पर रिसर्च जारी हैः पीएम
  • नाक सेे ली जाने वाली वैक्सीन है नेजल वैक्सीन
  • इसके अलावा दो स्वदेशी वैक्सीन लांच हो चुकी हैंः पीएम

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को एक बार फिर संबोधित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से हम भारतवासियों की लड़ाई जारी है. भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है. कई लोगों ने अपने परिजनों को, परिचितों को खोया है. ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदना है. बीते 100 वर्षों में आई ये सबसे बड़ी महामारी है. ऐसी महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी. इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने एक साल में एक नहीं दो कोरोना वैक्सीन लॉन्च किया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने एक नेजल वैक्सीन का जिक्र किया है, जिसे हम नाक से लेंगे अगर ये वैक्सीन सफल रही तो वैक्सीनेशन की रफ्तार कई गुना तेज हो जाएगी. 

पिछले काफी समय से देश लगातार जो प्रयास और परिश्रम कर रहा है, उससे आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. आज देश में 7 कंपनियाँ, विभिन्न प्रकार की वैक्सीन्स का प्रॉडक्शन कर रही हैं. तीन और वैक्सीन्स का ट्रायल भी एडवांस स्टेज में चल रहा है. जब नीयत साफ होती है, नीति स्पष्ट होती है, निरंतर परिश्रम होता है तो नतीजे भी मिलते हैं. हर आशंका को दरकिनार करके भारत ने एक साल के भीतर ही एक नहीं बल्कि दो मेड इन इंडिया वैक्सीन्स लॉन्च कर दी और एक और नाक से ली जाने वाली नेजल वैक्सीन पर काम जारी है.

यह भी पढ़ेंःभारत ने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया और स्पीड भी, जानें PM की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों को बताया कि कोरोना वैक्सीन हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह है. आज पूरे विश्व में वैक्सीन के लिए जो मांग है, उसकी तुलना में उत्पादन करने वाले देश और वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां बहुत कम हैं. कल्पना करिए कि अभी हमारे पास भारत में बनी वैक्सीन नहीं होती तो आज भारत जैसे विशाल देश में क्या होता? पीएम मोदी ने आगे कहा कि आप पिछले 50-60 साल का इतिहास देखेंगे तो पता चलेगा कि भारत को विदेशों से वैक्सीन प्राप्त करने में दशकों लग जाते थे. विदेशों में वैक्सीन का काम पूरा हो जाता था तब भी हमारे देश में वैक्सीनेशन का काम शुरू नहीं हो पाता था.

यह भी पढ़ेंःराज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 फीसदी काम था, अब वो जिम्मेदारी भी केंद्र उठाएगा- पीएम मोदी

पोलियो की वैक्सीन हो, चेचक की वैक्सीन हो, हेपेटाइटिस बी की वैक्सीन हो, इनके लिए देशवासियों ने दशकों तक इंतजार किया था. 2014 में जब देशवासियों ने हमें सेवा का अवसर दिया तो भारत में वैक्सीनेशन का कवरेज सिर्फ 60 प्रतिशत के आसपास था. हमारी दृष्टि में ये चिंता की बात थी. जिस रफ्तार से भारत का टीकाकरण चल रहा था, उस हिसाब से देश को शत-प्रतिशत टीकाकरण कवरेज का लक्ष्य हासिल करने में करीब 40 साल लग जाते थे. हमने इस समस्या के समाधान के लिए मिशन इंद्रधनुष को शुरु किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमने टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ाई और दायरा भी बढ़ाया. हमने बच्चों को कई जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए कई नए टीकों को भी भारत के टीकाकरण अभियान का हिस्सा बना दिया. क्योंकि हमें देश के बच्चों की चिंता थी, हमें गरीबों की चिंता थी.