logo-image

रात के अंधेरे में फॉरवर्ड पोस्ट पर अपाचे की हुंकार, वायुसेना ने दिखाया दम

भारत और चीन के बीच लद्दाख बॉर्डर पर जारी तनातनी के बीच देर रात भारतीय वायुसेना ने फॉरवर्ड पोस्ट पर युद्दाभ्यास किया. इसमें वायुसेना के अपाचे हैलीकॉप्टर ने हुंकार भरी.

Updated on: 07 Jul 2020, 11:27 AM

नई दिल्ली:

चीन ने भले ही गलवान घाटी में अपनी सेना को दो किमी पीछे हटा लिया हो लेकिन भारतीय सेना की सख्ती अभी भी बरकरार है. सोमवार रात को भारत-चीन सीमा के पास लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे ने अपना ऑपरेशन किया. यहां देर रात अपाचे, चिनूक समेत वायुसेना के कई विमान उड़ान भरते हुए दिखे और चीन पर पैनी नज़र रखते रहे.

भारतीय वायुसेना के हैलीकॉप्टर पूरी रात लद्दाख के इलाकों में दहाड़ते रहे. अपाचे हैलीकॉप्टर के साथ चिनूक ने भी यहां पर अभ्यास किया. अपाचे हेलिकॉप्टर के अलावा मिग-29 समेत कई अन्य लड़ाकू विमान इससे पहले लेह के आसमान में उड़ान भरते हुए देखे गए हैं. पिछले ही साल 8 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टरों ने जगह बनाई थी, जिसके बाद सेना मजबूत हुई थी. अपाचे हेलिकॉप्टर को अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है.

भारत और चीन के बीच 15-16 जून की रात गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी. इसमें सेना के 20 जवान शहीद हुए थे. अब दोनों देशों के बीच तय हुआ है कि बॉर्डर पर तनाव की स्थिति को कम किया जाएगा. इसके लिए अजित डोभाल और चीनी विदेश मंत्री में बात हुई है.