logo-image

PM मोदी के जन्मदिन को अनुराग ठाकुर ने बनाया खास.. जाने क्या दिया तोहफा?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी तो समर्पण सेवा के रुप में मना ही रही है. वहीं सरकार के मंत्री भी कुछ न कुछ अच्छा करके जनता को फायदा पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

Updated on: 16 Sep 2021, 06:09 PM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश के लिए केन्द्रीय मंत्री ने रवाना की मेडिकल यूनिट
  • प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर हिमाचल भेजे चिकित्सा उपकरण
  • हिमाचल प्रदेश के लाखों लोगों को मिलेगा फायदा 

New delhi:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी तो समर्पण सेवा के रुप में मना ही रही है. वहीं सरकार के मंत्री भी कुछ न कुछ अच्छा करके जनता को फायदा पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. पीएम के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल के लिए 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना किया. जिससे वहां लाखों परिवारों को चिकित्सा सेवा का लाभ मिल सकेगा. जानकारी के मुताबिक मोबाइल मेडिकल यूनिट आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं. साथ ही इन पर तैनात कर्मचारी प्रदेश के लोगों के घर-घर जाकर उन्हें निशुल्क चिकित्सा उपचार और दवा उपलब्ध कराएंगे. मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना करते वक्त केन्द्रीय स्वास्थ्य  मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे...

यह भी पढें :अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले फेज का काम पूरा, जल्द होंगे दर्शन

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इससे पहले भी अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजे थे. इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से अभी तक 6 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त में जांच और दवाई उपलब्ध हो चुकी है. अनुराग ठाकुर का दावा है कि अगले 5 साल में वह इन 32 मोबाइल यूनिट के माध्यम से 21 लाख लोगों तक मुफ्त में जांच और दवा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे. उन्होने बताया कि मोबाइल यूनिट में लिपिड प्रोफाइल, एलएफटी केएफटी, शुगर ग्लूकोस हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटिस सी, जैसे अलग-अलग 40 टेस्ट और उनकी दवाएं मौजूद रहती हैं. कोरोना के दौरान इन मोबाइल यूनिट से कोविड-19 का टेस्ट भी किया गया. अनुराग ठाकुर का कहना है कि इन मोबाइल यूनिट के 65 फीसदी लाभार्थी महिलाएं और बुजुर्ग हैं. मोबाइल यूनिट पर जो कर्मचारी तैनात किए गये हैं.. उनमें 50 फिसदी स्वास्थ्य कर्मचारी हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य बजट को ढाई गुना किया है. उन्होने बताया अमेरिका में 10 करोड़ लोगों को ओबामाकेयर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी.. जिसके चलते पूरी दुनिया में देश की प्रशंसा की गई थी.. पीएम नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवार को 500000 का बीमा प्रदान किया है और अब तक इससे लगभग दो करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं. मनसुख मांडविया ने हिमाचल प्रदेश जैसी पहाड़ी इलाके में मोबाइल मेडिकल यूनिट को जरूरी बताया और कहा कि इससे हिमाचल के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.