News Nation Logo
आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

PM मोदी के जन्मदिन को अनुराग ठाकुर ने बनाया खास.. जाने क्या दिया तोहफा?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी तो समर्पण सेवा के रुप में मना ही रही है. वहीं सरकार के मंत्री भी कुछ न कुछ अच्छा करके जनता को फायदा पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Sep 2021, 06:09:21 PM
anurag thakur

anurag thakur and jp nadda (Photo Credit: social media)

highlights

  • हिमाचल प्रदेश के लिए केन्द्रीय मंत्री ने रवाना की मेडिकल यूनिट
  • प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर हिमाचल भेजे चिकित्सा उपकरण
  • हिमाचल प्रदेश के लाखों लोगों को मिलेगा फायदा 

New delhi:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी तो समर्पण सेवा के रुप में मना ही रही है. वहीं सरकार के मंत्री भी कुछ न कुछ अच्छा करके जनता को फायदा पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. पीएम के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल के लिए 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना किया. जिससे वहां लाखों परिवारों को चिकित्सा सेवा का लाभ मिल सकेगा. जानकारी के मुताबिक मोबाइल मेडिकल यूनिट आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं. साथ ही इन पर तैनात कर्मचारी प्रदेश के लोगों के घर-घर जाकर उन्हें निशुल्क चिकित्सा उपचार और दवा उपलब्ध कराएंगे. मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना करते वक्त केन्द्रीय स्वास्थ्य  मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे...

यह भी पढें :अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले फेज का काम पूरा, जल्द होंगे दर्शन

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इससे पहले भी अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजे थे. इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से अभी तक 6 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त में जांच और दवाई उपलब्ध हो चुकी है. अनुराग ठाकुर का दावा है कि अगले 5 साल में वह इन 32 मोबाइल यूनिट के माध्यम से 21 लाख लोगों तक मुफ्त में जांच और दवा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे. उन्होने बताया कि मोबाइल यूनिट में लिपिड प्रोफाइल, एलएफटी केएफटी, शुगर ग्लूकोस हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटिस सी, जैसे अलग-अलग 40 टेस्ट और उनकी दवाएं मौजूद रहती हैं. कोरोना के दौरान इन मोबाइल यूनिट से कोविड-19 का टेस्ट भी किया गया. अनुराग ठाकुर का कहना है कि इन मोबाइल यूनिट के 65 फीसदी लाभार्थी महिलाएं और बुजुर्ग हैं. मोबाइल यूनिट पर जो कर्मचारी तैनात किए गये हैं.. उनमें 50 फिसदी स्वास्थ्य कर्मचारी हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य बजट को ढाई गुना किया है. उन्होने बताया अमेरिका में 10 करोड़ लोगों को ओबामाकेयर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी.. जिसके चलते पूरी दुनिया में देश की प्रशंसा की गई थी.. पीएम नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवार को 500000 का बीमा प्रदान किया है और अब तक इससे लगभग दो करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं. मनसुख मांडविया ने हिमाचल प्रदेश जैसी पहाड़ी इलाके में मोबाइल मेडिकल यूनिट को जरूरी बताया और कहा कि इससे हिमाचल के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

First Published : 16 Sep 2021, 06:09:21 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो