logo-image

अनुराग ठाकुर ने प्रसारण सेवा पोर्टल का किया शुभारम्‍भ, सारे मंत्रालयों से है लिंक... 

पोर्टल के माध्यम से अब प्रसारकों को किसी भी तरह की अनुमति के लिए मंत्रालयों के विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे, और वह ऑनलाइन आवेदन और अनुमति प्राप्त कर सकेंगे.

Updated on: 04 Apr 2022, 04:06 PM

नई दिल्ली:

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज यानि सोमवार को दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रसारण सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का ऑनलाइन पोर्टल प्रसारण (ब्रॉडकास्ट) सेवा पोर्टल सोमवार से औपचारिक रूप से काम करना शुरू कर दिया. इसके तहत सरकार की ओर से जरूरी किसी भी तरह की अनुमति और स्वीकृति प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. इतना ही नहीं, यह पोर्टल अन्य मंत्रालयों से भी लिंक है. इससे प्रक्रिया में तेजी आएगी और आवेदक ट्रैक कर सकेगा कि उसके आवेदन की स्थिति क्या है.

पोर्टल के माध्यम से अब प्रसारकों को किसी भी तरह की अनुमति के लिए मंत्रालयों के विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे, और वह ऑनलाइन आवेदन और अनुमति प्राप्त कर सकेंगे,  इसके अलावा अगर उन्हें अनुमति में परिवर्तन करना है और शुल्क का भुगतान करना है तो भी वह इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. इसके अलावा यह पोर्टल अन्य मंत्रालयों के पोर्टल से भी जुड़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: विधान परिषद चुनाव : 24 MLC सीट पर मतदान, CM नीतीश कुमार बोले- अपराध घटा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, "मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है. यह 25 अरब अमेरिकी डॉलर का उद्योग है, अगले 2 वर्षों में 30 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा. विशेष रूप से मीडिया की बात करें तो आज हमारे पास 900 से अधिक सैटेलाइट टीवी चैनल हैं, 1762 से अधिक मल्टी-सर्विस ऑपरेटर, 350 सामुदायिक रेडियो स्टेशन, 380 से अधिक एफएम चैनल हैं."

इससे अंतर मंत्रालयी अनुमतियों के लिए भी आसानी होगी. इसकी मदद से निजी सैटेलाइट टीवी चैनलों के अपलिंकिंग, डाउनलिंकिंग और टेलिपोर्टिंग, समाचार एजेंसियों द्वारा अपलिंक समाचार सभाओं के लिए एसएनजी, डीएसएनजी के उपयोग की अनुमति की आवश्यकता होती है. इस सेवा के नए तेवर और कलेवर इस तरह के आवेदकों के लिए उपयोगी साबित होंगे.