News Nation Logo

पाकिस्तान में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी पर अनुराग बोले, समय आने पर तय होगा

पाकिस्तान में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी पर अनुराग बोले, समय आने पर तय होगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 11:45:01 PM
Anurag Thakur

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: आईसीसी द्वारा पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी का अधिकार दिए जाने के एक दिन बाद बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार उस समय पड़ोसी देश में सुरक्षा स्थिति पर नजर रखेगी। भारत क्रिकेट टीम वैश्विक आयोजन के लिए यात्रा करेगी या नहीं, इस पर निर्णय समय आने पर लिया जाएगा।

चैंपियंस ट्रॉफी पहला आईसीसी टूर्नामेंट है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान में 1996 के पुरुष एकदिवसीय विश्व कप के बाद से की जाएगी, जिसकी सह-मेजबानी दो अन्य देशों- भारत और श्रीलंका द्वारा की गई थी।

दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, भारत और पाकिस्तान अब केवल आईसीसी के आयोजनों में मिलते हैं। दोनों पड़ोसियों ने पाकिस्तान में कोई द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला है, क्योंकि राहुल द्रविड़ की टीम ने 2005-6 में तीन टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैचों के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत पाकिस्तान में आठ टीमों के वैश्विक टूर्नामेंट के लिए यात्रा करेगा या नहीं, ठाकुर ने कहा कि गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा।

ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा, जब इस तरह के वैश्विक टूर्नामेंट होते हैं तो कई कारकों पर विचार किया जाता है। अतीत में भी आपने कई देशों को वहां (पाकिस्तान) जाने और खेलने के लिए बाहर निकलते देखा होगा, क्योंकि वहां की स्थिति सामान्य नहीं है। वहां सुरक्षा मुख्य चुनौती है, जैसे टीमों अतीत में हमले हुए हैं, जो एक चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, इसलिए जब समय आएगा, तब सरकार परिस्थितियों के आधार पर निर्णय लेगी। गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा।

इस बीच, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि इस मामले में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा, अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। घटना 2025 की है। सरकार जो भी कहेगी, हम उसके अनुसार करेंगे।

मंगलवार को, आईसीसी ने 2024-2031 तक आईसीसी पुरुषों की व्हाइट-बॉल मुकाबलों के 14 मेजबान देशों की पुष्टि की, जिसके तहत पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी का अधिकार मिला है।

आईसीसी बोर्ड के फैसले का मतलब है कि फरवरी 2025 में आठ टीमों का टूर्नामेंट होने पर पाकिस्तान अपने पिछवाड़े में चैंपियंस ट्रॉफी खिताब की रक्षा करेगा। पाकिस्तान ने 2017 में द ओवल में टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को 180 रनों से हराया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 11:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.