logo-image

सरकारी स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को अजीबोगरीब सवालों का करना पड़ रहा सामना

सरकारी स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को अजीबोगरीब सवालों का करना पड़ रहा सामना

Updated on: 30 Mar 2022, 04:25 PM

लखनऊ:

कभी सोचा है कि पेड़ का विलोम 60 के विपरीत होगा? उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को अजीबोगरीब सवालों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रयागराज के एक स्कूल में एक हिंदी प्रश्न पत्र में कक्षा पांच के छात्रों से पेड़ के संबंध में एक प्रश्न पूछा गया, जबकि भदोही जिले में एक अंग्रेजी प्रश्न पत्र में कक्षा सात के छात्रों को 60 के विपरीत लिखने के लिए कहा।

वहीं, प्रयागराज में कक्षा पांच के छात्रों को एक अंग्रेजी प्रश्न पत्र में आकृतियों के बीच उनकी पहचान करने के लिए कहा गया था।

जबकि अंग्रेजी के पेपर में गणित का प्रश्न नहीं होना चाहिए, यह तथ्य है कि इस प्रश्न के विकल्पों में कोई अंक नहीं थे।

यह मामला अब एक बड़े विवाद में बदल गया है और अब इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक, अनामिका सिंह ने कहा, कोविड और चुनावों के बावजूद, हम दो साल बाद वार्षिक परीक्षा आयोजित करने में कामयाब रहे। मैंने यूपीबीईसी सचिव को प्रश्नों से संबंधित मुद्दों की जांच करने और उसी पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

इस बीच, यूपी जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के पदाधिकारी संजय कनौजिया ने कहा, छात्रों द्वारा पाठों की समझ के स्तर का आकलन करने के लिए परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, लेकिन इस अभ्यास के पीछे का उद्देश्य खो गया है।

परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी मूल शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को दी जाती है, जो पेपर सेटिंग के लिए जिला शिक्षा और प्रौद्योगिकी संस्थान (डीआईईटी) में शिक्षकों की भर्ती करते हैं।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा तैयार किए गए मॉडल पर पेपर तैयार किए जाने चाहिए।

यूपीबीईसी द्वारा मान्यता प्राप्त 1.3 लाख स्कूलों में नामांकित 1.6 करोड़ से अधिक छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं।

एक वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी ने कहा, एक गलती प्रश्न पत्र में उचित मूल्यांकन सुनिश्चित कर सकता है। भले ही कोई भी छात्र कक्षा आठ तक फेल नहीं हो सकता है, फिर भी ये गलतियां शिक्षकों पर उंगली उठाने का काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रश्नों की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पत्रों को मॉडरेट किया जाना चाहिए।

कई जिलों के स्कूलों ने प्रश्न पत्रों में गलती होने की सूचना दी है। गोरखपुर के एक शिक्षक ने कहा, हमें 50 छात्रों की एक कक्षा के लिए केवल तीन पेपर मिले। इसलिए, हमें ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखने के लिए मजबूर होना पड़ा।

शिक्षकों ने कहा कि उनके पास इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि एक गलत प्रश्न को ठीक कैसे किया जाना चाहिए। एक शिक्षक ने कहा, हमें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि हमें गलत प्रश्न पर पूरे अंक देने चाहिए या इसे रद्द कर दिया जाना चाहिए। सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं सिर्फ एक औपचारिकता है क्योंकि सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के निर्देश हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.