logo-image

सिख विरोधी दंगेः SIT ने बंद किए 186 केस की कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

जस्टिस ढींगरा के अध्यक्षता वाली SIT ने 1984 के सिख विरोधी दंगे मामले में बंद किये गए 186 केस को लेकर जांच रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है.

Updated on: 29 Nov 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

जस्टिस ढींगरा के अध्यक्षता वाली SIT ने 1984 के सिख विरोधी दंगे मामले में बंद किये गए 186 केस को लेकर जांच रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है. कोर्ट ने SIT के दूसरे सदस्य अभिषेक भुल्लर को वापस CBI में जाने की इजाजत दी. सुप्रीम कोर्ट अब रिपोर्ट पर गौर करेगा और तय करेगा कि रिपोर्ट की कॉपी को याचिकाकर्ताओ को सौंपी जा सकती है या नहीं. इस मामले में अगली सुनवाई दो हफ्ते बाद की जाएगी.

1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में जस्टिस ढींगरा की अगुवाई वाली SIT ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. दंगे के संबंधित 186 केज को सबूतों को अभाव में बंद कर दिया था. इस मामले को लेकर पीड़ित सुप्रीम कोर्ट गए थे. कोर्ट ने बंद पड़े केस को दोबारा खोलने के लिए SIT का गठन किया था. इसकी अगुवाई पूर्व जस्टिस ढींगरा कर रहे हैं. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी है. इस कमेटी में जस्टिस ढींगरा के अलावा दो आईपीएस अधिकारी भी हैं.

यह था मामला
1984 के सिख विरोधी दंगे पूर्व भारतीय पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली से शुरू हुए थे. 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी की उनके दो सिख गार्ड ने हत्या कर दी थी. दिल्ली से शुरू होकर दंगे देश के कई हिस्सों में फैल गए थे. इन दंगों में दिल्ली में ही 2733 लोगों की जान गई थी.