logo-image

कोरोना संकट में भारत विरोधी शक्तियां बना सकती हैं अविश्वास का माहौलः RSS

आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने शनिवार को जारी अपने एक बयान में कहा, कोविड महामारी का संक्रमण एक बार पुन: भयानक चुनौती बनकर देश के सम्मुख खड़ा हुआ है. महामारी की संक्रामकता एवं भीषणता इस बार पहले से भी अधिक गम्भीर है.

Updated on: 24 Apr 2021, 09:24 PM

highlights

  • महामारी में देश विरोधी ताकतें उठा सकती हैं फायदा
  • आरएसएस ने देश में फैली महामारी पर जताई आशंका
  • महामारी में सैकड़ों परिवारों ने अपने प्रियजनों को खोया

नयी दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से देश में पैदा हुए गंभीर संकट के बीच आरएसएस ने आशंका जताई है कि भारत विरोधी शक्तियां इस परिस्थिति का लाभ उठाकर देश में नकारात्मकता एवं अविश्वास का वातावरण खड़ा कर सकती हैं. आरएसएस ने देशवासियों को सकारात्मक प्रयासों के साथ इन शक्तियों की साजिशों से सावधान किया है. आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने शनिवार को जारी अपने एक बयान में कहा, कोविड महामारी का संक्रमण एक बार पुन: भयानक चुनौती बनकर देश के सम्मुख खड़ा हुआ है. महामारी की संक्रामकता एवं भीषणता इस बार पहले से भी अधिक गम्भीर है. इसकी क्रूरतापूर्ण मार आज देश के अधिकांश भागों को झेलनी पड़ रही है. बड़ी संख्या में लोग संक्रमित होकर अस्पताल में दाखिल हो रहे हैं. सैकड़ों परिवारों ने अपने प्रियजनों को भी खोया है. इस आपदा में संत्रस्त सभी देशवासियों के प्रति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता है.

उन्होंने कहा, यह भी संभव है समाज विघातक एवं भारत विरोधी शक्तियां इस गंभीर परिस्थिति का लाभ उठाकर देश में नकारात्मकता एवं अविश्वास का वातावरण खड़ा कर सकती हैं. देशवासियों को अपने सकारात्मक प्रयासों के साथ इन शक्तियों के षड्यंत्रों के प्रति भी सजग रहना होगा. दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि परिस्थिति विकट है, पर समाज की शक्ति भी कम नहीं होती. विषमतम संकटों से जूझने की हमारी क्षमता जगविदित है. हमारा विश्वास है कि धैर्य और मनोबल बनाए रखते हुए संयम, अनुशासन एवं परस्पर सहयोग के द्वारा हम इस भीषण परिस्थिति में भी अवश्य विजयी होंगे.

उन्होंने कहा कि महामारी के अचानक विकराल रूप लेने से अस्पतालों में बिस्तर, ऑक्सीजन या दवा जैसे आवश्यक संसाधनों की कमी के कारण कष्टों का सामना करना पड़ रहा है. भारत जैसे विशाल देश में समस्या का स्वरूप भी बड़ा आकार ले लेता है. केंद्र व राज्य के शासन और प्रशासन तथा स्थानीय निकायों द्वारा समस्या के निराकरण हेतु व्यापक प्रयास हो रहे हैं. चिकित्सा और स्वच्छता क्षेत्र के सभी लोग पहले की तरह जान हथेली पर रखकर तत्परता से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं. समाज की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता हमेशा की भांति देश भर में विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों में सक्रिय हैं. अनेक धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं के साथ सामान्य समाज भी स्वप्रेरणा से चुनौती की गम्भीरता को समझ कर सभी प्रकार के प्रयासों में जुट गया है.

दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्वयंसेवकों सहित समाज के सभी सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों तथा सेवा संस्थाओं, उद्योगों एवं व्यावसायिक संस्थानों आदि क्षेत्रों के बंधुओं से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता है कि समस्या के निराकरण हेतु तत्परता एवं सेवाभाव से जुट कर किसी भी प्रकार के अभाव को दूर करने का हर संभव प्रयास करें. संघ के सरकार्यवाह ने सोशल मीडिया में सक्रिय लोगों से विशेष संयम व सजगता के साथ सकारात्मक भूमिका निभाने की अपील की.