logo-image

जम्मू-कश्मीर में मिली एक और सुरंग, हीरानगर सेक्टर के पानसर में पाकिस्तान की नापाक हरकत

इस सुरंग की लंबाई 150 मीटर से ज्यादा बताई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि इसका निर्माण पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए किया था. पिछले 10 दिनों में बीएसएफ को 10 दिनों में दूसरी सुरंग का पता चला है.

Updated on: 23 Jan 2021, 02:45 PM

जम्मू:

सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान (Pakistan) की एक और नापाक हरकत को नाकाम कर दिया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर में हीरानगर के पानसर में एक सुरंग का पता लगाया है. इस सुरंग की लंबाई 150 मीटर से ज्यादा बताई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि इसका निर्माण पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए किया था. पिछले 10 दिनों में बीएसएफ को 10 दिनों में दूसरी सुरंग का पता चला है.  

जानकारी के मुताबिक बीएसएफ ने एंटी टनलिंग ड्राइव की श्रृंखला में जम्मू के पंसार क्षेत्र में एक और सुरंग का पता लगाया है. बीपी नंबर 14 और 15 के बीच सुरंग का पता चला है। सुरंग लगभग 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी है. बीएसएफ ने जून 2020 में इसी इलाके में हथियारों और गोला-बारूद ले जा रहे एक पाकिस्तानी हेक्साकॉप्टर को मार गिराया था। सैनिकों ने नवंबर 2019 में इसी क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश को भी नाकाम कर दिया था. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान की नापाक हरकतों को जवाब देने के लिए बीएसएफ अत्याधुनिक उपकरणों से एक सुरक्षा ग्रिड तैयार कर रही है. इसमें सबसे बेहतर सिस्टम सीआईबीएमएस यानी कॉम्प्रिहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम से आतंकी घुसपैठ के मंसूबे लगातार नाकाम हो रहे हैं. सीमा प्रहरियों की दिक्कतों को देखते हुए मैनुअल पेट्रोलिंग के साथ सीआईबीएमएस से भी निगरानी की जा रही है. सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार सुरंगें खोदने के लिए पाकिस्तान पेशेवर इंजीनियरों की मदद ले रहा है. इसी वजह से सैकड़ों मीटर लंबी सुरंगों को खोदने पर भी इसकी भनक नहीं लग रही.