News Nation Logo

'आत्मनिर्भर भारत' में एक और कामयाबी, सेना ने तैयार किया अपना मोबाइल मैसेजिंग एप

मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करने वाले अधिकारियों की सुरक्षा को लेकर कई बार चिंता जताई जा चुकी है. सेना ने इसी साल फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय ऐप को डिलीट करने के लिए कहा गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Oct 2020, 08:26:12 AM
Indian army app

भारतीय सेना ने तैयार किया मोबाइल मैसेजिंग एप (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अब भारतीय सेना के अधिकारियों को एक दूसरे के बातचीत के लिए किसी अन्य देश की मोबाइल एप्लीकेशन पर निर्भर नहीं होना होगा. सेना ने आपसी संवाद के लिए बेहद सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर ली है. खास बात है कि इस मोबाइल एप्लीकेशन पर की जाने वाली बातचीत और वीडियो कॉलिंग पूरी तरह सुरक्षित होगी. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज से 2 दिन के गुजरात दौरे पर, सीप्लेन सेवा की करेंगे शुरुआत

मोबाइल एप्लीकेशन को लेकर सेना का कहना है कि 'आत्मानिर्भर भारत' के तहत, सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) नाम से एक सरल और सुरक्षित मैसेजिंग एप्लीकेशन विकसित किया गया है. यह एप्लीकेशन व्हाट्सएप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS जैसे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग एप्लिकेशन की तरह ही है और एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल के अंत में उपयोग करता है.

यह भी पढ़ेंः मेवात में हिंदुओं के जबरन धर्मांतरण की जांच के लिए SC में याचिका दायर

बातचीत रहेगी पूरी तरह सुरक्षित 
यह इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए अंत तक सुरक्षित आवाज, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं का समर्थन करता है. मॉडल SAI के सिक्योरिटी फीचर्स में इन-हाउस सर्वर्स और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाएं है, जिन्हें आवश्यकताओं के अनुसार ट्विक किया जा सकता है. गौरतलब है कि इससे पहले सेना के अधिकारियों की बातचीत को लेकर पहले भी कई बार चिंता जाहिर की जा चुकी है. इस साल शुरूआत में ही सेना ने अपने कर्मियों के लिए 89 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था, जिसमें फेसबुक, ट्रूकॉलर (Truecaller), इंस्टाग्राम जैसे लोकप्रिय ऐप और अपने मोबाइल फोन से PUBG जैसे गेम को डिलीट करने के लिए कहा गया था.

First Published : 30 Oct 2020, 08:13:04 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.