logo-image

हैदराबाद-दिल्ली मार्ग पर ओडिशा जैसी रेल दुर्घटना की धमकी

हैदराबाद-दिल्ली मार्ग पर ओडिशा जैसी रेल दुर्घटना की धमकी

Updated on: 04 Jul 2023, 08:35 AM

हैदराबाद:

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) को एक गुमनाम पत्र मिला है इसमें हैदराबाद-दिल्ली मार्ग पर ओडिशा जैसी ट्रेन त्रासदी की धमकी दी गई है।

पिछले सप्ताह एससीआर मंडल प्रबंधक को मिले पत्र में धमकी दी गई थी कि हैदराबाद-दिल्ली रूट पर ओडिशा जैसा रेल हादसा होगा। रेलवे अधिकारियों ने पत्र मिलने की सूचना हैदराबाद पुलिस को दे दी है।

पुलिस उपायुक्त चंदना दीप्ति ने सोमवार को कहा कि उन्हें तीन दिन पहले सूचना मिली थी और पुलिस पत्र भेजने वाले का पता लगाने के लिए जांच कर रही है।

गौरतलब है कि जून को ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रिपल ट्रेन हादसे में 290 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

उच्च स्तरीय जांच के निष्कर्षों के अनुसार, दुर्घटना के पीछे गलत सिग्नलिंग मुख्य कारण था। रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दुर्घटना के पीछे तोड़फोड़ या साजिश की किसी भी संभावना से इनकार किया, हालांकि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) संभावित आपराधिक कोण से दुर्घटना की जांच कर रही है।

इस बीच, एससीआर के महाप्रबंधक (जीएम) अरुण कुमार जैन ने सोमवार को सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठक की।

सभी छह मंडलों (सिकंदराबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुंतकल, गुंटूर और नांदेड़) के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा बैठक में शामिल हुए।

जैन ने ट्रेन संचालन की सुरक्षा और ज़ोन में ट्रेनों की परेशानी मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए कार्यबल के प्रबंधन पर समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को स्थापित सुरक्षा मानदंडों का पालन करने और कर्मचारियों के सर्वोत्तम उपयोग के लिए नए विचारों के साथ आने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से जोन पर सुरक्षा अभियान जारी रखने और ट्रेन परिचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण तेज करने को भी कहा।

एससीआर जीएम ने मंडल अधिकारियों और कर्मचारियों को समय-समय पर जारी रेलवे बोर्ड दिशानिर्देशों के अनुसार सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी दोनों कोचों में आग का पता लगाने वाले उपकरणों और आग बुझाने वाले उपकरणों की उपलब्धता पर भी समीक्षा की।

उन्होंने डीआरएम को सुरक्षा सुनिश्चित करने और समय की पाबंदी में सुधार लाने के लिए परिसंपत्तियों के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.