logo-image

Delhi Riots: अंकित शर्मा मर्डर केस में एक और गिरफ्तारी, दंगों के दौरान मिला था शव

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि दंगे में शामिल लोगों की पहचान के लिए विज्ञापनों आदि के जरिए जनता से वीडियो मंगवाए गए.

Updated on: 12 Mar 2020, 04:09 PM

highlights

  • अंकित शर्मा मर्डर केस में एक और गिरफ्तारी
  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार
  • दिल्ली दंगों के दौरान हुई थी अंकित शर्मा की हत्या

नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों के दौरान आई बी के कर्मचारी अंकित शर्मा (Ankit Sharma) की हत्या कर दी गई थी. अंकित पर चाकुओं से 400 वार किए गए थे. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में अब एक और गिरफ्तारी की है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने काफी विरोध के बाद सलमान नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. पुलिस इस मामले में पूछताछ कर रही है. दिल्ली स्पेशल सेल ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी कई नामों से जाना जाता है. इस आरोपी को लोग सलमान उर्फ मोमीन उर्फ हसीन उर्फ मुल्ला उर्फ नन्हें नामों से जाना जाता है. दिल्ली पुलिस ने इस आरोपी को सुंदर नगरी गिरफ्तार किया गया है. आपको बता दें कि अंकित शर्मा की हत्या के मामले में ताहिर हुसैन पर एफआईआर दर्ज है.

केंद्रीय गृहमंत्री  अमित शाह (Amit Shah) ने लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि दंगे में शामिल लोगों की पहचान के लिए विज्ञापनों आदि के जरिए जनता से वीडियो मंगवाए गए. हजारों की संख्या में वीडियो पुलिस के पास पहुंचे हैं. हमें आशा कि वीडियो से अंकित शर्मा के खून का भी भेद खुल जाएगा, जो कि किसी नागरिक ने भेजा है. अमित शाह की इन बातों से संकेत मिल रहे हैं कि एसआईटी को अंकित शर्मा की हत्या के दौरान का वीडियो भी हाथ लगा है.

हमारे पास अंकित शर्मा के कातिलों के सबूत : अमित शाह
आपको बता दें कि बुधवार को लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर जवाब देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस बाता का दावा किया है कि उनके पास अंकित शर्मा के हत्यारों के खिलाफ सबूत मौजूद है. उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस की एसआईटी टीम ने अंकित शर्मा मर्डर केस में अहम सुराग ढूंढ निकाले हैं. शाह ने कहा कि एसआईटी टीम को वह वीडियो हाथ लग गया है, जिसमें अंकित शर्मा की हत्या के राज छुपे हैं. यह वीडियो एक आम नागरिक ने भेजा है.

यह भी पढ़ें-Delhi Riots: अंकित शर्मा की हत्या का सुराग लगा हाथ, अमित शाह ने किया खुलासा

ऐसे पकड़ में आ रहे चेहरे
दिल्ली दंगों की जांच कर रही पुलिस ने चेहरों की पहचान के लिए आइडेंटिफिकेशन साफ्टवेयर का सहारा लिया है. इसमें दिल्ली के कुल 12 थाना क्षेत्रों के कुल 61 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के करीब 20 लाख लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि के चेहरों का डेटा डाला गया है और सीसीटीवी तथा जनता की ओर से भेजे गए वीडियो के चेहरों का मिलान किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-शी चिनफिंग ने हुपेइ प्रांत में कोविड-19 महामारी की रोकथाम का निरीक्षण किया

अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की हुई पहचान
अब तक 11 सौ से ज्यादा लोगों की पहचान हो चुकी है. इसमें तीन सौ से ज्यादा लोग यूपी से दंगा करने के लिए आए थे. इससे गहरी साजिश का खुलासा होता है. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि एक ही समुदाय के 1100 लोगों को पकड़ने की बात गलत है. पुलिस ने कुल 2647 लोगों को हिरासत में या फिर गिरफ्तार किया है.

दिल्ली दंगों के दौरान मिली थी अंकित शर्मा की लाश
आईबी के कर्मचारी अंकित शर्मा, उत्तर पूर्वी दिल्ली में अपने परिवार के साथ रहते थे. दिल्ली दंगों के दौरान उनका शव एक नाले से बरामद किया गया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि अंकित शर्मा की हत्या के चाकुओं से गोदकर की गई है. अंकित शर्मा के शरीर पर चाकुओं से 400 वार के निशान मिले हैं. 26 फरवरी को अंकित शर्मा का शव चांदबाग में नाले से मिला था. पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया, जिसके बाद उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार हुआ था.