logo-image

बिहार में ऊर्जा व पर्यावरण के क्षेत्र में यूरोपीय यूनियन करेगा सहयोग : डॉ. संजय जायसवाल

बिहार में ऊर्जा व पर्यावरण के क्षेत्र में यूरोपीय यूनियन करेगा सहयोग : डॉ. संजय जायसवाल

Updated on: 10 Feb 2022, 11:30 PM

पटना:

बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के दिल्ली स्थित आवास पर गुरुवार को आयोजित बैठक में यूरोपियन यूनियन के भारत में राजदूत उगो अस्तुतो और पर्यावरण एवं अक्षय ऊर्जा के काउंसलर एडविन कोएक्वेक शामिल हुए।

बैठक में डॉ. जायसवाल व प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बीच ग्लास्गो में हुए सीओपी 26 के बाद भारत में ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन की दिशा के क्षेत्र में चल रहे काम पर लंबी चर्चा हुई।

राजदूत अस्तुतो ने कहा, ओएसओडब्लूओजी अर्थात एक सूर्य, एक पृथ्वी एवं एक ग्रिड के भारत एवं ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों के संकल्प को देखते हुए जर्मनी, फ्रांस और इंग्लैंड भी ग्रिड कनेक्टिविटी कर रहे हैं।

डॉ. जायसवाल ने राजदूत से बिहार में भी अक्षय ऊर्जा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में यूरोपियन यूनियन से सहयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने जायसवाल के सुझाव को स्वीकार करते हुए इस साल अप्रैल से बिहार मे सहयोग करने का भरोसा दिया।

डॉ. जायसवाल ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद बिहार आज केंद्र सरकार के सहयोग से अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में काफी मजबूती से कदम बढ़ा रहा है।

उन्होंने बताया कि पंचायती राज द्वारा बिहार के प्रत्येक गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट एक अनूठी पहल है। उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि यूरोपीय यूनियन का साथ मिलने से बिहार अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में काफी नए कार्य कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.