logo-image

तेलंगाना ईएएमसीईटी 2021 में आंध्र के छात्रों ने शीर्ष 2 रैंक हासिल की

तेलंगाना ईएएमसीईटी 2021 में आंध्र के छात्रों ने शीर्ष 2 रैंक हासिल की

Updated on: 25 Aug 2021, 04:05 PM

हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश के छात्रों ने इस साल आयोजित तेलंगाना इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर एंड मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (टीएस ईएएमसीईटी 2021) की इंजीनियरिंग स्ट्रीम में पहली और दूसरी रैंक हासिल की है।

पश्चिम गोदावरी के सत्य कार्तिकेय और आंध्र प्रदेश के कडप्पा के जी. वेंकट प्रनिश ने क्रमश: पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। हैदराबाद के मोहम्मद अब्दुल मुकीत ने तीसरा स्थान हासिल किया।

तेलंगाना के शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी ने बुधवार को ईएएमसीईटी की इंजीनियरिंग (ई) और कृषि और चिकित्सा (ए एंड एम) दोनों धाराओं के परिणाम घोषित किए।

ए एंड एम स्ट्रीम में हैदराबाद के एम कार्तिकेय ने पहला स्थान हासिल किया। रंगा रेड्डी जिले की इमानी श्रीनिजा और हैदराबाद के टी. साई कौशल रेड्डी ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

मंत्री ने कहा कि दोनों स्ट्रीम्स में 85.70 प्रतिशत छात्रों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की। 2020 में पास होने वालों का प्रतिशत 75.29 था।

सबिता इंद्रा रेड्डी ने कहा कि 2020 की तुलना में 28,000 ज्यादा छात्रों ने ईएएमसीईटी परीक्षा दी।

कुल 1,21,480 उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग स्ट्रीम में और 73,070 उम्मीदवारों ने कृषि और चिकित्सा (फामेर्सी) स्ट्रीम में परीक्षा उत्तीर्ण की।

इंजीनियरिंग स्ट्रीम में पास होने का प्रतिशत 82.08 था जबकि ए एंड एम स्ट्रीम में 98.48 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की।

अगस्त की शुरूआत में आयोजित ईएएमसीईटी परीक्षा के लिए लगभग 2.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। इंजीनियरिंग स्ट्रीम की परीक्षा जहां 4, 5 और 6 अगस्त को आयोजित की गई थी, वहीं कृषि और मेडिकल स्ट्रीम की परीक्षा 9 और 10 अगस्त को हुई थी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा 99 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

हर साल, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन को 25 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है, लेकिन इस साल केवल प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम घोषित किए गए।

मंत्री ने कोविड -19 के कारण कठिनाइयों के बावजूद परीक्षा को सुचारू रूप से और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.