logo-image

Andhra Pradesh Train Accident: रेलवे ने कैंसिल की एक दर्जन से ज्यादा ट्रेन, कइयों के रूट बदले

Andhra Pradesh Train Accident: PM नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामंदा और कंटकपल्ले सेक्शन के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन के संबंध में मौजूदा स्थिति का जायजा लिया. अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं

Updated on: 30 Oct 2023, 08:37 AM

New Delhi:

Andhra Pradesh Train Accident:  आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में घटी रेल दुर्घटना में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. यह हादसा हावड़ा-चेन्नई लाइन पर ट्रेन का सिग्नल को पार कर दूसरी दूसरी ट्रेन से टकराने के कारण हुआ. इस दौरान ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसा कल यानी रविवार करीब 7 बजे 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल के टकराने से हुआ. इस बीच केंद्र सरकार ने हादसे में मरने वालों को 10 लाख रुपए और घायलों को ढाई लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने की रेल मंत्री से बात

वहीं, PM नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामंदा और कंटकपल्ले सेक्शन के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन के संबंध में मौजूदा स्थिति का जायजा लिया. अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे पर ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने कहा कि हम फिलहाल बचाव अभियान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं...हम घायलों को नजदीकी अस्पताल में पहुंचा रहे हैं. हमने हेल्पलाइन नंबर भी साझा किए हैं.

ऐसे हुआ रेल हादसा

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने ट्वीट किया, "जून 2023 में दु:खद बालासोर ट्रेन दुर्घटना के कुछ ही महीनों बाद आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में हुई ट्रेन दुर्घटना से बहुत व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं, और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.  वाल्टेयर डिविजन रेलवे मैनेजर सौरभ प्रसाद ने कहा कि बीच की लाइन में हमारी दो पैसेंजर ट्रेनें चल रही थीं... पीछे की ट्रेन आई और सिग्नल से आगे निकल गई, जिसके परिणामस्वरूप  तीन आगे की ट्रेन के और दो पीछे की ट्रेन के डिब्बे जो पटरी से उतर गए. डिब्बों में फंसे लोगों को बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है. NDRF, SDRF और हमारी टीम फंसे लोगों को बचाने की कोशिश कर रही है. 6 से 8 लोगों की मौत हुई है और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है. हम बहाली का काम भी कर रहे हैं.

12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं...15 ट्रेनों का मार्ग बदला

PMO के अनुसार अलमांडा और कंटाकापल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए दिए जायेंगे. इस बीच आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे पर ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने कहा कि 12 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं...15 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है और 7 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. हमने यात्रियों के लिए बस की व्यवस्था की है ताकि वे क्षेत्र में न फंसे. हमने पटरियों को आंशिक रूप से ठीक कर लिया है. जानकारी के अनुसार पीछे की ट्रेन सिग्नल से आगे निकल गई है और ये किस कारण से गई है ये जांच से पता चलेगा.

मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2.5 लाख रुपये की मदद

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ट्वीट, "सभी घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया. अनुग्रह मुआवजा वितरण - मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2.5 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये दिए जाएंगे. वहीं, विजयनगरम जिले की दीपिका ने कहा कि आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 7 की पहचान हो गई है, शेष शवों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है. 

11 लोगों की मौत हुई है, 50 के आस-पास लोग घायल

आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे पर ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने कहा कि ट्रैक का बहाली का काम किया जा रहा है. लोगों को रेस्क्यू करने का काम कल रात 12 बजे तक पूरा हो गया था. 11 लोगों की मौत हुई है, 50 के आस-पास लोग घायल हुए हैं...रेलवे ट्रैक की बहाली का काम आज शाम 4 बजे तक पूरा होने की उम्मीद है.