News Nation Logo

उसी सीजन में किसानों को मुआवजा दे रहा आंध्र प्रदेश: सीएम

उसी सीजन में किसानों को मुआवजा दे रहा आंध्र प्रदेश: सीएम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2021, 08:15:01 PM
Andhra Pradeh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अमरावती: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार उसी सीजन में प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों को मुआवजा दे रही है।

उन्होंने सितंबर 2021 में गुलाब चक्रवात के कारण फसल के नुकसान का सामना करने वाले 34,586 किसानों के बैंक खातों में 22 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया।

इस अवसर पर रेड्डी ने कहा कि अब तक 13.96 लाख किसानों के खातों में 18 लाख एकड़ में फैली फसल के नुकसान के लिए इनपुट सब्सिडी के रूप में 1,070 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों का कल्याण राज्य के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए, क्योंकि राज्य में 62 प्रतिशत से अधिक आबादी कृषि क्षेत्र पर निर्भर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के साथ खड़े होने के लिए उसी मौसम में क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा देकर इस अनोखे कार्यक्रम की शुरूआत की है, जो पूरी तरह से सोशल ऑडिट के बाद पारदर्शी तरीके से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पिछले ढाई साल में वाईएसआर रायथू भरोसा के तहत 18,777 करोड़ रुपये, सुन्ना वड्डी पंता रूनालू के तहत 1,674 करोड़ रुपये, वाईएसआर बीमा के माध्यम से 3,788 करोड़ रुपये दिए गए।

सरकार ने किसानों के लिए नौ घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति के तहत 18,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी और एक्वा किसानों के लिए बिजली सब्सिडी पर 1,520 करोड़ रुपये खर्च किए।

उन्होंने धान खरीद के लिए 960 करोड़ रुपये, बिजली बिल के लिए 9,000 करोड़ रुपये, बीज खरीद के लिए 384 करोड़ रुपये के बकाया रखने के लिए पिछली तेलुगु देशम पार्टी सरकार की आलोचना की और कहा कि सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी सरकार ने उन सभी बकाया का भुगतान किया।

उन्होंने कहा कि 2,000 करोड़ रुपये का एक प्राकृतिक आपदा कोष और 3,000 करोड़ रुपये का मूल्य स्थिरीकरण कोष स्थापित किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को समस्याओं का सामना न करना पड़े। कृषक समुदाय की सहायता के लिए रायथू भरोसा केंद्रों, मंडल, जिला और राज्य स्तर पर कृषि सलाहकार समितियां शुरू की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Nov 2021, 08:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.