logo-image

एक दिन पहले ही लाया था इलेक्ट्रिक स्कूटी, बैटरी फटने से चली गई जान

स्वच्छ वाहन के नाम से मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर अब लोगों की जीवन को ही लीलने लगा है. आसान सफर का साथी और लोगों के लिए राहत का सामान समझे जाने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर एक के बाद एक लोगों की जान पर आफत साबित हो रही है.

Updated on: 23 Apr 2022, 04:17 PM

विजयवाड़ा:

स्वच्छ वाहन के नाम से मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर अब लोगों की जीवन को ही लीलने लगा है. आसान सफर का साथी और लोगों के लिए राहत का सामान समझे जाने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर एक के बाद एक लोगों की जान पर आफत साबित हो रही है. आंध्र प्रदेश में शनिवार को एक घर में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बैटरी फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. यह घटना शनिवार तड़के विजयवाड़ा में हुई जब शख्स ने बेडरूम में बैटरी को चार्ज पर लगा रखा था. इस घटना में शिव कुमार, उनकी पत्नी और उनके दो बच्चे झुलस गए. उनकी चीखें सुनकर पड़ोसी उन्हें बचाने के लिए दौड़े और उन्हें अस्पताल ले गए, जहां शिव कुमार ने दम तोड़ दिया, जबकि उनकी पत्नी की हालत गंभीर बताई जा रही है. व्यक्ति ने कथित तौर पर एक दिन पहले शुक्रवार को इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदा था. निर्माता का नाम और अन्य विवरण की प्रतीक्षा है.

एक हफ्ते से भी कम समय में तेलुगू राज्यों में यह दूसरी घटना है. तेलंगाना के निजामाबाद जिले में 19 अप्रैल को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बैटरी फटने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो अन्य घायल हो गए थे. घटना उस घर में हुई जहां बैटरी चार्ज हो रही थी. इस घटना में बी. रामास्वामी की मौत हो गई, जबकि उनके बेटे बी. प्रकाश और बेटी कमलम्मा उन्हें बचाने की कोशिश में झुलस गए. बाद में उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने प्योर ईवी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें- Corona Pandemic: दिल्ली सरकार ने स्कूलों को लेकर जारी की ये खास गाइडलाइंस

प्योर ईवी ने इस घटना पर गहरा खेद जताते हुए एक बयान जारी कर कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है और उपयोगकर्ता से विवरण मांगा गया है. दरअसल, एक के बाद एक देश में इस तरह की कई घटनाओं ने बैटरी की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी है. हाल के महीनों में अलग-अलग घटनाओं में तीन प्योर ईवी स्कूटर और कुछ अन्य निर्माताओं के इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग चुकी है. 

HIGHLIGHTS

  • बैटरी चार्ज करते वक्त घटी यह दर्दनाक घटना
  • हादसे में परिवार के तीन सदस्य भी हुए घायल
  • सभी घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती