logo-image

अनंतनाग लोकसभा उप-चुनाव: चुनाव आयोग ने 74 हजार जवानों की मांग की, गृह मंत्रालय ने कहा- 30 हजार ही दे सकते हैं

जम्मू-कश्मीर में तनाव को देखते हुए अनंतनाग उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने गृह मंत्रालय से 74 हजार सुरक्षा कर्मियों की मांग की है।

Updated on: 02 May 2017, 12:33 AM

highlights

  • अनंतनाग उप-चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने गृह मंत्रालय से 74 हजार सुरक्षा कर्मियों की मांग की
  • गृह मंत्रालय ने कहा, उपचुनाव के लिए 30 हजार पैरामिलिट्री जवानों को ही भेज सकती है
  • जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर 25 मई को होगा मतदान

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में तनाव को देखते हुए अनंतनाग उप-चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (EC) ने गृह मंत्रालय से 74 हजार सुरक्षा कर्मियों की मांग की है।

वहीं गृह मंत्रालय ने कहा है कि वह उपचुनाव के लिए 30 हजार पैरामिलिट्री जवानों को ही भेज सकती है। अनंतनाग सीट पर 25 मई को मतदान होगा।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, 'चुनाव आयोग को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में होने वाले उपचुनाव के लिए पैरामिलिट्री जवानों की करीब 300 कंपनियां भेजी जा सकती है।' एक कंपनी में 300 जवान होते हैं।

चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय से 740 कंपनियां तैनात करने की मांग की है।

आपको बता दें की जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग संसदीय सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले उप-चुनाव को श्रीनगर उप चुनाव के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए टाल दिया गया था।

और पढ़ें: हिजबुल ने ली कश्मीर के कुलगाम में आतंकी हमले की जिम्मेदारी, 5 पुलिसकर्मी समेत 7 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर सरकार ने निर्वाचन आयोग को सौंपी रिपोर्ट में कहा था कि अनंतनाग में मतदान के लिए कानून एवं व्यवस्था की स्थिति अनुकूल नहीं है। जिसे देखते हुए चुनाव आयोग सतर्क है।

महबूबा मुफ्ती के चार जुलाई, 2016 को मुख्यमंत्री बनने के बाद लोकसभा सदस्यता से इस्तीफे देने के चलते अनंतनाग संसदीय सीट खाली हुई है।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर संसदीय सीट पर उप-चुनाव के तहत मतदान के दौरान व्यापक हिंसा भड़क उठी थी। स्थानीय लोगों की भीड़ ने 100 के करीब मतदान केंद्रों पर तोड़फोड़ की और एक स्कूल की इमारत को आग लगा दी।

और पढ़ें: पाकिस्तानी बर्बरता के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पहुंचे श्रीनगर

सुरक्षा बलों द्वारा भीड़ पर काबू पाने के लिए की गई गोलीबारी में आठ लोगों की मौत हो गई थी। श्रीनगर सीट पर मात्र 7 प्रतिशत मतदान हुआ था और नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के उप मु्ख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा- पाकिस्तान आतंकी देश

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें