logo-image

योग गुरु से लेकर संत तक आरोपी आनंद गिरी की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी

योग गुरु से लेकर संत तक आरोपी आनंद गिरी की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी

Updated on: 22 Sep 2021, 12:05 PM

प्रयागराज:

एक योग गुरु से एक संत और एक संत से एक आरोपी तक आनंद गिरी का जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है।

आनंद गिरी अब अपने गुरु महंत नरेंद्र गिरि को कथित तौर पर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में पुलिस हिरासत में हैं, लेकिन आनंद गिरि के साथ जो कुछ हुआ है, उससे बहुत से लोग हैरान नहीं हैं।

महंत नरेंद्र गिरि 12 साल की उम्र में आनंद को हरिद्वार के आश्रम से प्रयागराज के बाघंबरी मठ में ले आए थे। आनंद अब 38 साल के हैं और राजस्थान के भीलवाड़ा के रहने वाले हैं।

उन्हें औपचारिक रूप से श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी में शामिल किया गया था, जो कि प्राचीन मठवासी आदेश था, जिसमें 2007 में नरेंद्र गिरी थे।

प्रयागराज के प्रसिद्ध बड़े हनुमान मंदिर में छोटे महाराज के नाम से जाने जाने से पहले उनका अपने महंत नरेंद्र गिरि के साथ संपत्ति सहित विभिन्न मुद्दों पर विवाद हुआ था।

समय के साथ, उन्होंने योग के माध्यम से अपनी खुद की पहचान बनाई।

आनंद गिरि का दावा है कि उन्होंने औपचारिक रूप से संस्कृत, आयुर्वेद और वेदों का अध्ययन किया है और योग तंत्र में पीएचडी पूरा करने से पहले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), वाराणसी से स्नातक किया है।

अपनी आध्यात्मिक योग्यता से अधिक आनंद गिरि अपने पलायन के लिए जाने जाते हैं।

आकर्षक लग्जरी काडरें और विदेशी स्थानों पर उनकी तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी थी, जिससे उनकी गैर-तपस्वी जीवन शैली के लिए कड़ी आलोचना हुई थी।

आनंद गिरि भारत और विदेशों के कई विश्वविद्यालयों में अतिथि व्याख्याता के रूप में योग भी पढ़ाते हैं।

अपनी एक यात्रा के दौरान, विवाद तब और बढ़ गया जब उन्हें अपने बगल में एक गिलास शराब के साथ बिजनेस क्लास में यात्रा करते देखा गया। बाद में उन्होंने इसे सेब का रस बताकर खारिज कर दिया था।

आनंद गिरी को सिडनी पुलिस ने मई 2019 में गिरफ्तार किया था और 2016 और 2018 में उनके खिलाफ दो महिलाओं द्वारा अनुचित व्यवहार के लिए दर्ज मामलों के संबंध में ऑस्ट्रेलियाई अदालत के समक्ष पेश किया गया था।

हालांकि बाद में उन्हें कोर्ट ने बरी कर दिया था।

महंत नरेंद्र गिरि ने उस समय अपने शिष्य का समर्थन किया था।

आनंद गिरि पर अपने परिवार के साथ अपने संबंधों को जारी रखने का भी आरोप लगाया गया था जो संतों और संतों के आचरण के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।

उन पर मंदिर निधि से जुड़ी वित्तीय अनियमितताओं में लिप्त होने का भी आरोप लगाया गया था, जिसकी पुष्टि उस समय अखाड़े के सचिव श्री महंत स्वामी रवींद्र पुरी ने की थी।

इसके बाद, आनंद गिरि को बाघंबरी मठ और निरंजनी अखाड़े से भी निष्कासित कर दिया गया था।

इसके बाद, उन्होंने अपने गुरु पर मठ की संपत्ति बेचने का आरोप लगाना शुरू कर दिया और उनके समर्थकों द्वारा चलाए जा रहे कुछ सोशल मीडिया हैंडल ने नरेंद्र गिरी के खिलाफ अभियान चलाया।

बाद में, कुछ लोग संघर्ष विराम का आह्वान करने में कामयाब रहे और आनंद गिरि ने औपचारिक रूप से नरेंद्र गिरि और श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के पंच परमेश्वर से माफी मांगी।

नरेंद्र गिरि ने तब उन्हें माफ कर दिया था और आनंद गिरि पर बड़े हनुमान मंदिर और बाघंबरी मठ में प्रवेश करने से प्रतिबंध हटा दिया था, जो निष्कासन के समय उन पर लगाया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.