News Nation Logo

चीन से 28 किमी उत्तर-पश्चिम में आया भूकंप, रिक्टर स्केल 6.1 की तीव्रता

चीन से 28 किमी उत्तर-पश्चिम (28 km Northwest of China) में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1  मापी गई है. यूएसजीएस ( United States Geological Survey ) के अनुसार, भूकंप प्रांत में स्थित डाली शहर के 28 किमी उत्तर पश्चिम में आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 May 2021, 08:32:50 PM
earthquake

चीन से 28 किमी उत्तर-पश्चिम में आया भूकंप (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • चीन में भूकंप रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता
  • अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में हिली धरती
  • भूकंप के डरकर घरों से बाहर निकले लोग

नई दिल्ली:

चीन से 28 किमी उत्तर-पश्चिम (28 km Northwest of China) में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1  मापी गई है. यूएसजीएस ( United States Geological Survey ) के अनुसार, भूकंप प्रांत में स्थित डाली शहर के 28 किमी उत्तर पश्चिम में आया है. झटके शाम 7:18 बजे महसूस किए गए हैं. फिलहाल भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इस बात की जानकारी यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ( United States Geological Survey ) ने दी है.

यह भी पढ़ें : बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी से डेढ़ घंटे हुई पूछताछ के बाद बयान दर्ज

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने स्थानीय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म वीबो पर एक पोस्ट करते हुए लोगों को चेतावनी दी है और कहा है कि वह इमारतों से बाहर आ जाएं. इससे महज दो दिन पहले नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यहां एक ही दिन में कई बार भूकंप आया. इसमें पहला भूकंप बुधवार की सुबह 5:42 बजे आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई. इसके बाद सुबह के 10 बजे तक करीब चार बार और भूकंप के झटके महसूस किए हए. जिसमें दर्जनों मकान ध्वस्त हो गए (Houses Collapsed in Nepal), जबकि छह लोग घायल हो गए.

यह भी पढ़ें : भारत में ब्लैक फंगस के 7 हजार से ज्यादा केस, इन राज्यों ने घोषित की महामारी

भारत के अरुणाचल प्रदश के अलावा पड़ोसी देश चीन में भी आज भूकंप के तेज झटके आए. शाम 7 बजकर 15 मिनट पर चीन के युनान प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र डाली शहर के 28 किमी उत्तर पश्चिम में था.

हालांकि खबर लिखे जाने तक भूकंप के किसी भी तरह के जानमाल के नुकासान की सूचना नहीं मिली है. आपको बता दें कि इससे दो दिन पहले ही पड़ोसी देश नेपाल में भी भूकंप के तेज झटके आए थे. वहां रात 11 बजे के करीब 4.4 की तीव्रता का भूकंप झटके महसूस किए गए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 08:16:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.