logo-image

लद्दाख में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 5.0  तीव्रता  

भूकंप का केंद्र कारगिल से 146 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम (North West) में था. भूकंप के झटकों के कारण किसी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है.

Updated on: 27 Dec 2021, 08:30 PM

नई दिल्ली:

कारगिल, लद्दाख के 146km NNW पर आज शाम लगभग 07:01 बजे 5.0 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, भूकंप लद्दाख के कारगिल के निकट शाम करीब 7 बजकर 1 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई. भूकंप का केंद्र कारगिल से 146 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम (North West) में था. भूकंप के झटकों के कारण किसी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है.

मालूम हो कि रविवार को भी लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. शनिवार को तेलंगाना में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर ने बताया था कि तेलंगाना में दोपहर करीब 2 बजकर 3 मिनट पर भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 रही. तेलंगाना में आए इस भूकंप का केंद्र करीमनगर से 45 किमी उत्तर-पूर्व में था. भूकंप आने पर लोगों में दहशत फैल गई और सभी लोग घरों से बाहर निकल आए थे.

यह भी पढ़ें: 5 राज्यों में चुनाव से पहले AAP को मिली बड़ी जीत, चिंता में दूसरे दल

पिछले दो दिनों के दौरान कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार की सुबह मध्य प्रदेश के सिवनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जबकि इसी दिन शाम को पूर्वोत्तर राज्य असम के गुवाहाटी में भूकंप आया. फिर शनिवार को तेलंगाना में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए और आज लद्दाख के कारगिल के निकट भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई.